ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
रक्सौल: स्वतंत्र भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद के 139वीं जन्मदिवस पर श्रद्धा सुमन अर्पित
By Deshwani | Publish Date: 3/12/2023 9:29:04 PM
रक्सौल: स्वतंत्र भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद के 139वीं जन्मदिवस पर श्रद्धा सुमन अर्पित

रक्सौल अनिल कुमार। रविवार को रक्सौल राजकीय मध्य विद्यालय के सभागार में प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद के 139 वीं जन्मोदिवस पर बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस के पूर्व महासचिव सह नगर प्रतिनिधि रक्सौल सदस्य बिहार विधान परिषद क्षेत्र संख्या 12 के प्रोफेसर अखिलेश दयाल की अध्यक्षता में डाॅ राजेन्द्र प्रसाद के मूर्ति पर माल्यार्पण किया।

    
 
 
 
 
पूर्व महासचिव सह नगर प्रतिनिधि ने डॉ राजेन्द्र प्रसाद के महान व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बिहार के सीवान जिले के जीरादेई में जन्मे डॉ राजेन्द्र प्रसाद बचपन से ही मेधावी छात्र रहें।
 
 
 
 
 
भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में अग्रणी भूमिका निभाई देश की आजादी के लिए कारावास भी गये। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष भी बने भारतीय संविधान निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया जो आज भी सराहनीय है।
   
 
 
 
पूर्व महासचिव ने कहा कि 1914 के बाढ़ पीड़ितों को दवाये भोजन और कपड़े वितरित करने के लिए स्वयंसेवक के रुप में कार्य किया।1934 के भूकंप पीड़ितों को राहत प्रयास प्रदान किया गांधी जी से मिलने के बाद जाति व्यवस्था में विश्वास बंद कर दिया।
    
 
 
 
 
पूर्व महासचिव सह नगर प्रतिनिधि ने कहा कि 1947 में प्रसाद को संविधान सभा के अध्यक्ष के रुप में चुना गया 1950 में देश के गणतंत्र परिवर्तन के बाद वह भारत के पहले राष्ट्रपति बने।
   
 
 
 
 
युवा कांग्रेस के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ अध्यक्ष जिशान अंसारी ने कहा कि डॉ राजेन्द्र प्रसाद एक भारतीय चिकित्सक और वैज्ञानिक थे 2016 में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा डॉ बी एस राय राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
    
 
 
 
 
युवा कांग्रेस के प्रखंड अध्यक्ष प्रदीप कुमार ने कहा कि उत्तरप्रदेश में श्वसन चिकित्सा के नाम से जाना जाता है।
   उक्त कार्यक्रम में अफरोज आलम,सुमन सौरभ, विवेक पटेल, कुन्दन सिंह, मनीष कुमार, प्रभंजन कुमार,अमन कुमार, मनोज कुमार , महेश कुमार, अलीराज अंसारी, दीपेन्द्र कुमार, विश्वास कुमार, गुड्डू कुमार सहित अनेकों लोग उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS