ब्रेकिंग न्यूज़
भारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया
नेपाल
सीमा क्षेत्र में सुरक्षा और चुनाव को लेकर एसएसबी के आईजी ने भारत-नेपाल के उच्चधिकारियों के साथ की बैठक
By Deshwani | Publish Date: 13/3/2024 7:50:22 PM
सीमा क्षेत्र में सुरक्षा और चुनाव को लेकर एसएसबी के आईजी ने भारत-नेपाल के उच्चधिकारियों के साथ की बैठक

रक्सौल अनिल कुमार। भारत-नेपाल के उच्चधिकारी के साथ एसएसबी महानिरीक्षक पंकज दराद द्वारा एक विशेष बैठक आयोजित की गयी। 

 
 
 
 
 
 
जिसमें भारत नेपाल के मध्य मैत्रिक संबंधों में सुधार, आम लोगों को होने वाली असुविधा, भारत नेपाल की सीमा क्षेत्र में कार्य करने वाली दोनों ओर की सरकारी एजेंसीयों के मध्य आपसी सहयोग, आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर विशेष दिशा निर्देशन को लेकर चर्चा हुई। भारत नेपाल के मध्य मैत्री संबंधों के विषय में महानिरीक्षक पंकज दराद ने कहा कि भारत नेपाल के प्राचीन काल से ही संबंध रहे हैं इसलिए सशस्त्र सीमा बल का भी मोटो है कि यह रोटी-बेटी का रिश्ता बना रहे, रिश्ते में कोई खटास न हो इसके लिए सशस्त्र सीमा बल के सभी बल कर्मियों को समय-समय पर दिशा निर्देश दिए जाते रहते हैं। पड़ोसी देश के लोगों को परेशानी न हो इसके लिए मैत्री पुल पर एक हेल्प डेस्क स्थापित की जाएगी जो नेपाल से आने वाले लोगों और नेपाल जाने वाले लोगों को सहयोग करेंगे। 
 
 
 
 
 
भारत नेपाल की सीमा क्षेत्र में कार्य करने वाली दोनों ओर की सरकारी एजेंसीयों के मध्य आपसी सहयोग के विषय में कहा कि सभी एजेसियों का मुख्य उद्देश्य देश और समाज का हित है। उन्होंने कहा की सशस्त्र सीमा बल, नेपाल आर्म्ड पुलिस बल, भारत नेपाल कस्टम, भारत नेपाल पुलिस व् अन्य सुरक्षा एजेंसीयो को आपसी ताल मेल और सहयोग से कार्य में बढोत्तरी करनी होगी तभी अपराध, असमाजिक गतिविधि,भारत-नेपाल विरोधी गतिविधि पर नियंत्रण, मादक पदार्थ की तस्करी, मानव तस्करी और अपराधिक गतिविधियों पर अंकूश लगाया जा सकेगा। वही
भारत में होने वाले चुनाव को निष्पक्ष सम्पन्न कराने के दृष्टिकोण से भारत नेपाल के अधिकारियों के बीच चर्चा हुई। आई जी पंकज दराद ने पत्रकार सम्मेलन में बताया कि बैठक में भारत में आगामी माह में होने वाले लोकसभा चुनाव में नेपाल सरकार द्वारा सहयोग करने पर सहमति बनी है।
 
 
 
 
 
इस बैठक में, सशस्त्र सीमा बल के उप-महानिरीक्षक एस सुब्रमणियम, कमांडेंट विकास कुमार, कमांडेंट एनएस मेहरा, द्वितीयक कमान अधिकारी सुन्दरम, उपकमांडेंट दीपक कृष्णा, उपकमांडेंट ए. प्रियदर्शन अरुण, एएचटीयू प्रभारी इंस्पेक्टर मनोज कुमार शर्मा, भारतीय महावाणिज्य दूतावास से कौंसुल शैलेन्द्र कुमार, सुरेश पट्टपू, नेपाल पुलिस एसपी कुमोध धुन्गेल, कस्टम रक्सौल से सहायक आयुक्त रामानन्द सिंह, आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स के डीएसपी देबेन्द्र सिंह डीएसपी संगम श्रेष्ट ग्रीन सिटी और सामुदायिक नेपाल से प्रकाश खेतान, बीरगंज औद्योगिक और वाणिज्यिक से अनिल अग्रवाल, माधव राज पाल सहित अन्य अधिकारी भी उपस्तिथ रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS