ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
रक्सौल: पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का असहायों के बीच मनाया गया जन्मदिवस
By Deshwani | Publish Date: 26/9/2023 11:08:45 PM
रक्सौल: पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का असहायों के बीच मनाया गया जन्मदिवस

रक्सौल अनिल कुमार। मंगलवार को शहर के बाईपास रोड स्थित माहेर ममता निवास में बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस के पूर्व महासचिव सह नगर प्रतिनिधि रक्सौल सदस्य बिहार विधान परिषद क्षेत्र संख्या 12 के प्रोफेसर अखिलेश दयाल ने अनाथों के बीच देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह का 91 वां जन्मदिन फल वितरण करके मनाया। पूर्व महासचिव सह नगर प्रतिनिधि ने डॉ मनमोहन सिंह के महान व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि 1972 में मनमोहन सिंह वित्त मंत्रालय में चीफ इकोनोमिक अडवाइजर बनाए गए, इसके अलावा वित्त मंत्री में सचिव, योजना आयोग के उपाध्यक्ष, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर, प्रधानमंत्री के सलाहकार,एवं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष 1991 से राज्यसभा सदस्य हैं।

 
 
 
 
पूर्व महासचिव सह नगर प्रतिनिधि ने कहा कि भारतीय अर्थशास्त्री, शिक्षाविद् और राजनीतिज्ञ हैं। 1991 में वित्त मंत्री के रुप में मनमोहन सिंह ने दशकों से भारतीय अर्थव्यवस्था में धीमी आर्थिक वृद्धि और भष्ट्राचार स्रोत लाइसेंस राज को समाप्त कर दिया।
 
 
 
 
 
 
उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था को उदार बनाया, जिससे विकास योजना में नाटकीय से तेजी आई। 1991 में पीएम नरसिम्हा राव के कांग्रेस सरकार में वित्त मंत्री थे। यह दौर था जब देश दिवालिया होने के कगार पर था।1991 से 1996 के बीच उनके द्वारा किये गये आर्थिक सुधारों की जो रुपरेखा नीति और ड्राफ्ट तैयार किया उसकी दुनिया भर में प्रशंसा की जाती है। भारतीय अर्थव्यवस्था को विश्व बाजार से जोड़ने के बाद उन्होंने आयात और निर्यात के नियम भी सरल किये। उक्त कार्यक्रम में अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ अध्यक्ष जिशान अंसारी,विधि प्रकोष्ठ अध्यक्ष प्रभंजन कुमार, प्रखंड अध्यक्ष प्रदीप कुमार,नगर अध्यक्ष अमन कुमार, व्यवसायिक प्रकोष्ठ अध्यक्ष रीतेश कुमार, स्वच्छ रक्सौल के अध्यक्ष रंजीत सिंह, मुकेश कुमार, नंदकिशोर कुमार, विश्वास सिंह, मनीष कुमार, लड्डू कुमार आदि मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS