ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रेड क्रॉस भवन में योग शिविर का हुआ आयोजन, महापौर प्रीति गुप्ता सहित कई गणमान्य ने किया योग
By Deshwani | Publish Date: 22/6/2023 12:19:39 AM
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रेड क्रॉस भवन में योग शिविर का हुआ आयोजन, महापौर प्रीति गुप्ता सहित कई गणमान्य ने किया योग

मोतिहारी। मनुष्य सबसे ज्यादा अनदेखी अपने स्वास्थ्य के लिए करता है उसे योग को जीवन शैली बनाना उबाऊ लगता है, लेकिन जैसे ही उसे बीमारियां घेर लेती है, वह सुबह शाम टहलना शुरू कर देता है, और योग के कोई आसन करने लगता है। योग तन और मन को स्वस्थ और सहज बनाए रखने का दर्शन है। योग करना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है कि योग सही तरीके से की जाए। सही विधि से ही योग करने से उसका पूरा लाभ हम उठा सकते हैं। 


उपयुक्त बातें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रेड क्रॉस भवन में आयोजित योग शिविर का उद्घाटन करते हुए प्रीति गुप्ता महापौर, नगर निगम मोतिहारी ने कहा। श्री गुप्ता ने कहा कि योग विज्ञान में बड़ी शारीरिक और मानसिक क्षमताएं हैं जिसका थेरेपी यानी उपचार के तौर पर प्रभावशाली ढंग से अभ्यास किया जा सकता है, इसके अभ्यास से मानसिक और शारीरिक कष्टों को दूर किया जा सकता है। यह हमारे दिलों व घरों में खुशियां ला सकता है।
 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आए हुए लोगों का स्वागत करते हुए भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष इंजीनियर विभूति नारायण सिंह ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 की थीम "वसुधैव कुटुंबकम" के लिए योग है। वसुधैव कुटुंबकम का अर्थ है पूरी धरती ही एक परिवार है अर्थात सभी लोग अपने स्वास्थ्य के लिए योग करें। दरअसल 21 तारीख को उत्तरी गोलार्ध का सबसे लंबा दिन होता है जिसे ग्रीष्म संक्रांति कहते हैं। वहीं भारतीय परंपरा के अनुसार ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन होता है। 

सूर्य दक्षिणायन का समय अध्यात्मिक सिद्धियों को प्राप्त करने के लिए असरदार है, इस कारण प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। अध्यक्ष श्री सिंह ने यह भी कहा कि यहां पिछले 1 वर्ष से कुशल प्रशिक्षक योग गुरु वीरेंद्र जी के द्वारा लोगों को सुबह प्रातः 5:00 से 7:00 निशुल्क योग सिखाया और कराया जाता है, अन्य लोग भी चाहे तो आकर इस सुविधा का लाभ रेडक्रॉस में उठा सकते हैं। भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी पूर्वी चंपारण द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में मुख्य अतिथि के रूप में नगर निगम की महापौर प्रीति गुप्ता सहित अनेकों गणमान्य व्यक्तियों ने योग शिक्षक वीरेंद्र के देखरेख में प्रातः योग किया। 

कार्यक्रम में भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के महेश सिन्हा, संजय जयसवाल रोटरी क्लब मोतिहारी से मनीष कुमार, डॉक्टर विवेक गौरव, अभिमन्यु कुमार योग शिक्षिका आशा सिंह नगर परिषद के पार्षद मुजाहिद आलम पूर्व पार्षद रोहित शर्मा शहर के बुद्धिजीवी दिग्विजय कुमार, राय सुंदर देव शर्मा,भारत विकास परिषद की सदस्यों के साथ-साथ रेड क्रॉस सोसाइटी के कर्मी  और नगर के बुद्धिजीवी मौजूद रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS