ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बालासोर रेल दुर्घटना में पूर्वी चंपारण के मृत व्यक्ति के परिजनों को चेक प्रदान किया गया: श्रम अधीक्षक
By Deshwani | Publish Date: 8/6/2023 10:53:37 PM
बालासोर रेल दुर्घटना में पूर्वी चंपारण के मृत व्यक्ति के परिजनों को चेक प्रदान किया गया: श्रम अधीक्षक

मोतिहारी अमित कुमार गुड्डू। उड़ीसा के बालासोर जिले में हुए रेल दुर्घटना से मृत्यु हुए रामगढ़वा एवं अरेराज के दो प्रवासी श्रमिकों श्रम संसाधन विभाग द्वारा चलाई जा रही बिहार राज्य प्रवासी मजदूर दुर्घटना अनुदान योजना 2008 के अंतर्गत 48 घंटे के अंदर मृतक के आश्रित को एक-एक लाख रुपए  की राशि का स्वीकृत आदेश की प्रति सत्य प्रकाश, श्रम अधीक्षक,पूर्वी चंपारण, मोतिहारी द्वारा हस्तगत कराया गया! यह बिहार राज्य का सबसे पहला जिला है जो 48 घंटे के अंदर कार्रवाई करते हुए मृतक के संबंधित आश्रित को अनुदान राशि दिलाने का कार्य किया है। 

 
 
 
 
 
 
 
साथ ही श्रम अधीक्षक, पूर्वी चंपारण,  मोतिहारी द्वारा बताया गया कि बिहार राज्य से बाहर अगर किसी भी श्रमिक दुर्घटना होती है तो उक्त योजना अंतर्गत श्रमिक की दुर्घटना मृत्यु उपरांत ₹1,00,000/- उनके निकटतम आश्रित को, दुर्घटना उपरांत पूर्ण स्थाई अपंगता की स्थिति में ₹75,000/- एवं दुर्घटना उपरांत आंशिक अपंगता की स्थिति में ₹37,000/- उक्त श्रमिक को दी जाती है! उक्त योजना को दिनांक-22.06.2021 से योजना के लाभ प्राप्त किए जाने हेतु लाभुक द्वारा संबंधित प्रखंड के RTPS केंद्रों के माध्यम से तथा ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त करने हेतु अनुरोध किया जा चुका है! उप के संबंध में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को जिलाधिकारी महोदय के माध्यम से सूचित करने हेतु अपर मुख्य सचिव, बिहार द्वारा निर्देशित भी किया गया है। 
 
 
 
 
 
बिहार राज्य प्रवासी मजदूर दुर्घटना अनुदान योजना-2008 के अंतर्गत आवेदन करने हेतु निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:- मृतक का आधार कार्ड या पहचान पत्र, प्राथमिकी की प्रति, पोस्टमार्टम रिपोर्ट, आश्रित का आधार कार्ड या पहचान पत्र, आश्रित का बैंक पासबुक की प्रति, निवास प्रमाण-पत्र, आश्रित प्रमाण पत्र एवं मुखिया द्वारा निर्गत कार्य की प्रकृति प्रमाण-पत्र की मृतक मृत्यु के पूर्व क्या कार्य करते थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS