ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
रक्सौल: स्वयं सहायता समूह से जूड़ी महिलाओं के उन्मुखीकरण को लेकर कार्यशाला का उद‍्घाटन
By Deshwani | Publish Date: 6/4/2023 11:17:58 PM
रक्सौल: स्वयं सहायता समूह से जूड़ी महिलाओं के उन्मुखीकरण को लेकर कार्यशाला का उद‍्घाटन

रक्सौल अनिल कुमार। नगर परिषद कार्यालय में गुरूवार को एक कार्यक्रम के बीच स्वयं सहायता समूह से जूड़ी महिलाओं के उन्मुखीकरण को लेकर कार्यशाला का उद‍्घाटन किया गया। नप के इओ डॉ मनीष कुमार ने दीप प्रज्जवलित कर इसकी शुरूआत की गयी। इस दौरान नप के सीटी मिशन मैनेजर राकेश रंजन के द्वारा पुष्प गुच्छ देकर इओ डॉ मनीष का स्वागत किया गया। आयोजित उन्मुखीकरण कार्यशाला में महिलाओं को संबोधित करते हुए इओ डॉ मनीष ने कहा कि पंडित दिनदयाल उपाध्याय शहरी आजीविका मिशन के तहत नप क्षेत्र में संचालित सेल्फ हेल्प ग्रुप से जूड़कर महिलाएं स्वावलंबी हो रही है। उन्हें इस बात की खुशी है कि रक्सौल नप क्षेत्र के सभी 25 वार्ड में अभी 155 स्वयं सहायता समूह संचालित हो रहा है, जिसमें 1500 से अधिक महिलाए शामिल है और हर ग्रुप अपने-अपने स्तर से कुछ ना कुछ ऐसा काम कर रहा है, जिससे उनका समूह आर्थिक रूप से सबल हो रहा है।  

 
 
 
 
 
 
उन्मुखीकरण कार्यशाला के दौरान स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा तैयार किये जाने वाले घरेलु उत्पाद की प्रदर्शनी भी लगायी गयी थी। जिसका इओ डॉ मनीष ने अवलोकन किया और यह कहां कि नप के सफाई के लिए झाड़ू की खरीद अब मॉर्केट से नहीं करके इन स्वयं सहायता समूह के माध्यम से की जायेगी। जिसका सभी ने स्वागत किया। समूह को संबोधित करते हुए नप के ईओ डॉ मनीष ने कहा कि अभी भी कई योजनाएं है जो अधिकांश महिलायें नही जानती है, जानकारी के आभाव में महिलाएं लाभ नही ले पाती है। जैसे अटल पेंशन योजना का लाभ बहुत लोग नही ले पाते है। 
 
 
 
 
 
सरकार की जो योजना है उसे सभी को बताए। इधर, गुरूवार को कार्यशाला के पहले दिन सीटी मिशन मैनेजर राकेश रंजन, रवि रंजन व सोनू मंडल के द्वारा प्रशिक्षण दी गयी। प्रशिक्षण में दिन दयाल अंत्योदय योजना के बारे में बताया गया। सरकार द्वारा जारी की गई योजनाओं को जन-जन तक पहुचाने को कहा गया। जिसमें करीब 300 से अधिक महिलाएं शामिल हुयी। इसके बाद अब अगले बैच की ट्रेनिंग 8 अप्रैल को करायी जायेगी। मौके पर प्रभारी प्रधान सहायक चंदेश्वर बैठा, पंकज कुमार सिंह, सीओ स्नेह राहुल, सीआरपी चंदा देवी, सुधा देवी, पूजा देवी, नगीना देवी, अन्नता देवी सहित नप कर्मी ई. सोनू कुमार राय, ई. दीपेश कुमार, कृष्णनंदन सिंह, प्रशांत पाठक, धीरज कुमार सहित अन्य मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS