ब्रेकिंग न्यूज़
अत्याधुनिक हथियार बरामदगी मामले में कोटवा निवासी कुख्यात कुणाल को आजीवन कारावास, 42 हजार रुपये का अर्थदंड भी मिलाइस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे
बिहार
बीपीएससी पीटी के प्रश्नों में बदलाव, उत्तर में अब पांच की जगह होंगे चार विकल्प, निगेटिव मार्किंग भी होगा
By Deshwani | Publish Date: 27/8/2023 11:00:00 PM
बीपीएससी पीटी के प्रश्नों में बदलाव, उत्तर में अब पांच की जगह होंगे चार विकल्प, निगेटिव मार्किंग भी होगा

पटना। बिहार लोक सेवा आयोग की संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा में तीन गलत उत्तर देने पर एक अंग कटेगा। यानी निगेटिव मार्किंग होगा। दूसरी तरफ प्रश्नों के उत्तर में पांच की जगह अब चार विकल्प ही होंगे। यह नियम 69 वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा में लागू हो जाएगा। इसकी जानकारी आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने ट्वीट कर दी है।


 बिहार लोक सेवा आयोग ने संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के पैटर्न में बदलाव की घोषणा की है। आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि 69 वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा में प्रश्नों में उत्तर के सिर्फ चार विकल्प होंगे। पाचवें विकल्प की व्यवस्था समाप्त कर दी गई है। आयोग ने एक तिहाई निगेटिव मार्किंग का निर्णय भी लिया है। श्री प्रसाद ने कहा कि तीन गलत उत्तर देने पर एक सही प्रश्न का अंक कटेगा।


बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद के अनुसार इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की उम्र सीमा कम से कम 20 से 22 वर्ष और अधिकतम  सामान्य वर्ग के लिए 37 वर्ष, बीसी और इबीसी के लिए 40 वर्ष और एससी व एसटी के लिए 42 वर्ष निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि सरकारी सेवकों को सेवा में आने के बाद इन परीक्षाओं में बैठने के अधिकतम पांच अवसर मिलेंगे।

 

बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद का कहना है कि यह पहली ऐसी परीक्षा होगी जिसमें समान प्रकृति के कई परीक्षाओं की प्रारंभिक परीक्षा एक साथ ली जाएगी। जिनमें 69वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा, वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी, बालविकास परियोजना पदाधिकारी और पुलिस उपाधीक्षक तकनीकी शामिल हैं।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS