ब्रेकिंग न्यूज़
अत्याधुनिक हथियार बरामदगी मामले में कोटवा निवासी कुख्यात कुणाल को आजीवन कारावास, 42 हजार रुपये का अर्थदंड भी मिलाइस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे
बिहार
मौसम विभाग ने बिहार के 27 जिलों में चौबीस घंटों में वज्रपात व मेघ गर्जन का एलर्ट जारी किया, अभी तक गर्मी से राहत नहीं
By Deshwani | Publish Date: 19/6/2023 2:28:41 PM
मौसम विभाग ने बिहार के 27 जिलों में चौबीस घंटों में वज्रपात व मेघ गर्जन का एलर्ट जारी किया, अभी तक गर्मी से राहत नहीं

फोटो- देशवाणी।

 पटना। बिहार के बक्सर, कैमूर और रोहतास जिले में भीषण लू की आशंका को पटना के मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में तेज बारिश के भी अलर्ट जारी किए गए हैं।  स्वास्थ्य विभाग ने लू प्रभावित मरीजों के लिए अस्पताल विशेष प्रबंध करने के निर्देश दिये है। पटना के मरीजों के लिए 20 बेट रिजर्व रखा गया है। वहीं एनएमसीएच में स्पेशल वार्ड बनाया गया है। 

दूसरी तरफ कहा गया है कि पुरवइया हवा के प्रभावी होने से प्रदेश में मौसम में तेजी से बदलाव आया है। बताया गया है कि अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के 27 जिलों में बज्रपात के साथ तेज वारिश होगी।

 

पटना समेत कई जिलों में कल कुछ देर के लिए तेज बारिश हुई। इससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार पूरबा हवा के प्रभाव से राज्यभर के वातावरण में नमी का संचार हो रहा है। इससे मॉनसून के प्रसार के लिए अनुकूल स्थितियां बनी हैं। मौसम विभाग ने सोमवार को 27 जिलों में वज्रपात और मेघ गर्जन का अलर्ट जारी किया है। 


मौसम वैज्ञानिक के अनुसार अगले चौबीस घंटों के दौरान किशनगंज में भारी बारिश की आशंका है। वहीं, राज्य के उत्तर-पूर्वी, उत्तर-मध्य, दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-मध्य हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।


दूसरी तरफ प्रदेश भर में चल रही भीषण लू को देखते हुये विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों से विशेष  अपील की है। लोगों तेज धूप में बिना मतलब नहीं निकलने व भरपूर पानी पीने और उजले या हल्के रंग के कपड़े पहने अपील की है। चिकित्सकों ने ओआरएस, ग्लूकोज, सत्तू्, नींबू- पानी और आम पन्ना जैसे तरल पदार्थों के भरपूर सेवन करने की सलाह दी।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS