ब्रेकिंग न्यूज़
इस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात की
राष्ट्रीय
चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल का परिक्रमा-पथ बदला, चंद्रमा के 25 से 134 किमी निकट पहुंचा, 23 को करेगा सौफ्ट लैंडिंग
By Deshwani | Publish Date: 20/8/2023 7:34:12 PM
चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल का परिक्रमा-पथ बदला, चंद्रमा के 25 से 134 किमी निकट पहुंचा, 23 को करेगा सौफ्ट लैंडिंग

@ ISRO सामार।

नई दिल्ली। चंद्रयान के लैंडर मॉड्यूल को चंद्रमा के 25 से 134 किमी दूरी पर लाया गया है। रविवार की सुबह मॉड्यूल के परिक्रमा पथ बदलकर चंद्रमा की कक्षा में लाया गया है। 23 तारीख की शाम चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक उतरने पर भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश बन जाएगा। 


चंद्रयान-3 मिशन के लैंडर मॉड्यूल के परिक्रमा-पथ को रविवार की सुबह सफलतापूर्वक बदल दिया गया। अब इस लैंडर मॉड्यूल की चंद्रमा की कक्षा में निकटतम दूरी 25 किलोमीटर और अधिकतम दूरी 134 किलोमीटर हो गई है। इसरो के अनुसार, लैंडर मॉड्यूल विक्रम सही स्थिति में है और यह अपनी इसी कक्षा से चंद्रमा की सतह पर उतरने का प्रयास करेगा। चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर इसकी सॉफ्ट लैंडिंग 23 अगस्त को शाम साढ़े पांच बजे से साढ़े छह बजे के बीच निर्धारित है।

 

बताया जा रहा है कि 23 अगस्त से 14 दिनों तक चद्रमा के सतह सुरज की धूप रहेगी है। उसके बाद वहां का तापक्रम माइन से 100 से 200 तक चला जाता है।


 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS