ब्रेकिंग न्यूज़
इस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात की
राष्ट्रीय
प्रधानमंत्री ने केरल में 450 किलोमीटर लंबी पाकृतिक गैस पाइपलाइन का किया उद्घाटन
By Deshwani | Publish Date: 5/1/2021 9:20:49 PM
प्रधानमंत्री ने केरल में 450 किलोमीटर लंबी पाकृतिक गैस पाइपलाइन का किया उद्घाटन

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक राष्‍ट्र एक गैस ग्रिड कार्यक्रम के ज़रिये देश को स्‍वच्‍छ ऊर्जा उपलब्‍ध कराने का आश्‍वासन दिया है। उन्‍होंने आज केरल में कोच्चि से कर्नाटक में मंगलुरु तक चार सौ पचास किलोमीटर लंबी पाकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन किया। 





इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि मौजूदा सरकार ने तेल और गैस क्षेत्र में तेजी से सुधार किए हैं, अक्षय ऊर्जा की पहुंच बेहतर की है और इस क्षेत्र की बुनियादी आवश्‍यकताएं तीव्रता से पूरी की है। उन्‍होंने कहा कि सरकार की नीतिगत पहल से रसोई गैस का इस्‍तेमाल बढ़ने से कैरोसीन पर राज्‍यों की निर्भरता कम हुई है।प्रधानमंत्री ने बताया कि 2014 तक केवल 24 करोड़ एलपीजी कनेक्‍शन थे जबकि इसके बाद के छ: वर्ष में 24 करोड़ नए कनेक्‍शन दिए गए हैं। 





उज्‍ज्‍वला योजना के तहत आठ करोड़ करीबों को ये कनेक्‍शन दिए गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी के कारण लॉकडाउन के दौरान केन्‍द्र सरकार ने 12 करोड़ सिलेंडर निशुल्‍क उपलब्‍ध कराए। उन्‍होंने कहा कि 1987 में पहली प्राकृतिक गैस पाइपलाइन शुरू किए जाने के बाद 27 वर्ष में केवल 15 हजार किलोमीटर पाइपलाइन बिछाई गई। श्री मोदी ने कहा कि 2014 के बाद केवल छ: वर्ष में 16 हजार किलोमीटर से अधिक नई पाइपलाइन बिछाने का काम किया गया है। सीएनजी केन्‍द्रों की प्रगति का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 27 वर्षों में केवल नौ सौ केन्‍द्र ही उपलब्‍ध कराए गए, जबकि 2014 के बाद छ: वर्ष में एक हजार पांच सौ नए सीएनजी केन्‍द्रों का निर्माण किया गया। उन्‍होंने कहा कि अगले कुछ वर्षों में दस हजार केन्‍द्र स्‍थापित करने का लक्ष्‍य रखा गया है। 




उन्‍होंने कहा कि 2014 तक पाइप के जरिए प्राकृतिक गैस पहुंचाने के केवल 25 लाख कनेक्‍शन थे, लेकिन इसके बाद छ: वर्षों में  72 लाख कनेक्‍शन दिए गए। श्री मोदी ने कहा कि कोच्चि और मंगलुरु के बीच पाइपलाइन से 21 लाख नए पाइपलाइन कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने में सहायता मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले दस वर्ष में पैट्रोल में बीस प्रतिशत एथलॉन सम्मिश्रण का लक्ष्‍य रखा गया है। उन्‍होंने यह भी कहा कि ऊर्जा उत्‍पादन में प्राकृतिक गैस की हिस्‍सेदारी मौजूदा 6 दशमलव दो प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दी जाएगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS