ब्रेकिंग न्यूज़
अत्याधुनिक हथियार बरामदगी मामले में कोटवा निवासी कुख्यात कुणाल को आजीवन कारावास, 42 हजार रुपये का अर्थदंड भी मिलाइस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे
राष्ट्रीय
सूर्य के अध्ययन के लिए "इसरो" की उपग्रह आदित्य के प्रक्षेपण की योजना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
By Deshwani | Publish Date: 30/12/2019 12:01:35 PM
सूर्य के अध्ययन के लिए "इसरो" की उपग्रह आदित्य के प्रक्षेपण की योजना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो सूर्य का अध्ययन करने के लिए आदित्य नामक उपग्रह के प्रक्षेपण की योजना बना रहा है। आकाशवाणी के कार्यक्रम मन की बात में श्री मोदी ने कहा कि भारत खगोल विज्ञान क्षेत्र में काफी आगे बढ़ गया है और इसरो ने इस क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण पहल शुरू की हैं। प्रधानमंत्री ने कहा की भारत के पास कई शक्तिशाली दूरबीन हैं जिनमें पुणे के पास एक विशाल मीटर वेव दूरबीन और कोडईकनाल, उडगमंगला, गुरूशिखर और हनाले लद्दाख में स्थित शक्तिशाली दूरबीन शामिल हैं। 

 
 
श्री मोदी ने कहा कि नागरिकों को खगोल शास्त्र में भारत के प्राचीन ज्ञान और इस क्षेत्र में आधुनिक उपलब्धियों को समझना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश के युवा वैज्ञानिक न केवल वैज्ञानिक इतिहास जानने की इच्छा व्यक्त कर रहे हैं बल्कि खगोल शास्त्र का भविष्य की रूपरेखा  तय करने में कृतसंकल्प हैं। प्रधानमंत्री ने श्रोताओं से अनुरोध किया कि वे ग्रामीण शिविरों और पिकनिक की तर्ज पर तारों की गतिविधियां समझने में रूचि पैदा करें। श्री मोदी ने स्कूलों और कॉलेज स्तर पर खगोल शास्त्र क्लब बनाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS