ब्रेकिंग न्यूज़
'डॉक्टरों' ने नवजात की लिंग काट कर दी ‘हत्या’, जांच के आदेशदुष्कर्म के दोषी आसाराम को अभी भी उनके अंधभक्त मान रहे पाक साफ, कर रहे हवनदुल्हन ने शादी मंडप में शादी करने से किया इनकार, दूल्हे की दिमागी हालत खराबबिहार सरकार जल्द करें गन्ना किसानों के बकाया का भुगतान : हाइकोर्टनाबालिग से बलात्कार के मामले आसाराम को उम्रकैद, बाकी दोषियों को 20-20 साल की सजाकुत्तों-बंदरों से परेशान हुआ एम्स के डॉक्टर और मरीज, मेनका गांधी को लिखा पत्रमोदी-माल्या पर शिकंजा कसेगी ईडी, संपत्ति कुर्क करने के लिए नए अध्यादेश की तैयारीकर्नाटक चुनाव: जदयू ने जारी की दूसरी लिस्ट, 12 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा
खुंटी
श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग ने लगाया शिविर
By Deshwani | Publish Date: 31/7/2017 4:37:47 PM
श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग ने लगाया शिविर

खूंटी, (हि.स.) श्रम प्रशिक्षण विभाग झारखंड सरकार के तत्वावधान में सिनी-अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के सहयोग से खूंटी प्रखंड की बारूड़ीह पंचायत में ग्रामीणों को विभिन्न सरकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए सोमवार को शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भागीदारी रही। ग्रामीणों को झारखंड भवन एवं अन्य सन्निर्माण योजना, असंगठित कर्मकार योजना से जोड़ा गया साथ ही हाथों हाथ कार्ड भी दिया गया। 
शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए श्रम अधीक्षक एतवारी महतो ने विभाग की योजनाओं के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार द्वारा मजदूरों के हितों को लेकर कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसका लाभ मजदूरों को देने के लिए विभाग कटिबद्ध है। इन योजनाओं के तहत लाभुकों को जीवन बीमा, बच्चों के लिए छात्रवृत्ति, साइकिल सहायता योजना,सिलाई मशीन, बीमार होने पर इलाज की सुविधा, मातृत्व प्रसुविधा, प्रशिक्षण कार्यक्रम जैसे कई प्रावधान हैं। हर मजदूर को इन योजनाओं का लाभ लेना चाहिए। 
उन्होंने कहा कि अगर कोई मजदूर बाहर काम करने जाता है उन्हें प्रवासी मजदूर कार्ड अवश्य बनाकर जाना चाहिए। इसके तहत कार्यस्थल पर दुर्घटना या मृत्यु होने पर सरकार की तरफ से डेढ़ लाख की सहायता राशि दी जाती है। शिविर में कई मजदूरों को प्रवासी मजदूर कार्ड भी निर्गत किया गया। इस अवसर अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के नरेंद्र बोलेपल्ली मुख्य रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने में श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी गोविंद रविदास, सिनी संस्था के संघमित्रा आचार्य, कुमार सौरभ, रामलाल मुंडा, महादेव टूटी, अनमोल बाजराय, अमरनाथ बड़ाईक, श्रमिक मित्र अलमा खातून , शैलबहान महतो ने सहयोग किया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS