ब्रेकिंग न्यूज़
जानिए किस बात का है रानी मुखर्जी को बेसब्री से इंतजार, इंटरव्यू में कहा...विधानसभा चुनाव के बाद जयपुर में मतगणना को लेकर आयोग की तैयारियां पूरी16 दिसंबर को कांग्रेस के गढ़ रायबरेली जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, दे सकते हैं बड़ी सौगातकश्मीर में अलगाववादियों की हड़ताल से जन-जीवन प्रभावित, तनावपूर्ण हुआ माहौलभारत ने अग्नि 5 मिसाइल का किया सफल प्रायोगिक परीक्षणनिजामुद्दीन दरगाह में महिलाओं के प्रवेश को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिसब्रिटेन से भारत प्रत्‍यर्पण के बाद इस जेल में बीतेंगी विजय माल्‍या की रातें, बैरक तैयारएनडीए से अलग होते ही कुशवाहा ने गिनाई गठबंधन की खामियां, नीतीश कुमार को भी घेरा
झारखंड
किसानों को एक साल के लिए मिलेगा ब्याजमुक्त कर्ज: रघुवर दास
By Deshwani | Publish Date: 30/11/2018 12:51:08 PM
किसानों को एक साल के लिए मिलेगा ब्याजमुक्त कर्ज: रघुवर दास

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने एक साल के लिए ब्याजमुक्त कृषि ऋण की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अगर किसान एक साल के भीतर बैंक को कर्ज वापस कर देगा तो उसे ब्याज नहीं देना पड़ेगा। दास यहां वैश्विक कृषि एवं खाद्य सम्मेलन में बोल रहे थे। उन्होंने कहा, "प्रदेश सरकार एक साल तक का ब्याज भरेगी। शर्त सिफ यह है कि कर्ज एक साल के भीतर वापस किया जाए।"

 
उन्होंने कहा कि प्रदेश में श्वेत क्रांति को प्रोत्साहन देने के लिए डेयरी सेक्टर में 50 फीसदी अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने कहा, "महिलाओं को समूह बनाकर डेयरी फार्मिग शुरू करनी चाहिए।" 
 
मुख्यमंत्री ने किसानों से सिर्फ खेती पर निर्भर नहीं रहने की अपील की। उन्होंने कहा, "किसानों को कृषि कार्य को तीन भागों- खेती, डेयरी के लिए पशुपालन और बंजर भूमि पर सौर ऊर्जा उत्पादन में बांटना चाहिए। इन उपायों को अपनाने से किसानों की आमदनी चार गुना बढ़ जाएगी।"
 
दास ने कहा, "अगले साल मई से प्रदेश में किसानों के लिए एक अलग बिजली फीडर लाइन बनाई जाएगी। प्रदेश में उद्योग, आम जनता और कृषि के लिए अलग-अलग लाइन बनाने पर काम चल रहा है ताकि सभी वर्गो को समान रूप से बिजली की आपूर्ति हो। अगस्त 2019 से प्रदेश के सभी गांवों में चौबीसों घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।"
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS