ब्रेकिंग न्यूज़
इस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात की
बिहार
पटना एयरपोर्ट पर 1200 करोड़ की लागत से बनेगा नया टर्मिनल
By Deshwani | Publish Date: 27/9/2018 3:05:35 PM
पटना एयरपोर्ट पर 1200 करोड़ की लागत से बनेगा नया टर्मिनल

पटना। केन्द्रीय कैबिनेट ने पटना एयरपोर्ट पर नये टर्मिनल के लिए 1216.90 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है। इस टर्मिनल के बनते ही पटना एयरपोर्ट पर मिलने वाली सुविधाओं में भी इजाफा होगा। दरअसल देश के किसी भी एयरपोर्ट पर हवाई यात्रियों की संख्या सबसे अधिक कहीं बढ़ी है तो वो है पटना का अंतरराष्ट्रीय जय प्रकाश नारायण हवाई अड्डा।

 
पिछले चार साल से पटना एयरपोर्ट पर ना सिर्फ यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है, बल्कि पटना से विभिन्न जगहों के लिए प्रतिदिन 45 विमान उतरते और उड़ान भरते हैं। यही वजह है कि पटना एयरपोर्ट के पुराने टर्मिनल में यात्रियों को ना सिर्फ भीड़ का सामना करना पड़ता था, बल्कि चेक इन में दिक्कत का सामना भी करना पड़ता था। लेकिन नये टर्मिनल बनने के बाद यात्रियों की सुविधा काफी बढ़ जाएगी।
 
पटना एयरपोर्ट के निदेशक राजेन्द्र सिंह लाहौरिया ने बताया कि नये टर्मिनल का निर्माण पूरा हो जाने के बाद एयरपोर्ट पर विमानों की पार्किंग की संख्या 4 से बढ़कर 15 हो जायेगी। जिनमें से छह पार्किंग एयरो ब्रिज से जुड़े रहेंगे। निदेशक ने बताया कि इसके बाद रनवे की लंबाई बढ़ाने के लिए भी प्रपोजल भेजा जाएगा यदि सरकार हमारे रिक्वेस्ट को मान लेती है तो वर्तमान रनवे जो कि 2072 मीटर का है, उसे 132 मीटर से लेकर 400 मीटर तक बढ़ाया जा सकता है। 
 
बताया गया कि अक्टूबर माह से ही टर्मिनल बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। पटना एयरपोर्ट पर बनने वाले नये टर्मिनल का निर्माण कार्य साढ़े तीन साल में पूरा कर लिया जाएगा। राज्य सरकार ने बिहटा एयपोर्ट के विकास के साथ भागलपुर और दरभंगा एयरपोर्ट को भी जल्द विकसित करने जा रही है यानि अब बिहार में आने वालों के लिए कई एयरपोर्ट के विकल्प भी मौजूद रहेंगे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS