ब्रेकिंग न्यूज़
इस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात की
बेतिया
जल जीवन हरियाली अभियान के तहत चन्द्रावत नदी का जीर्णोद्धार कार्य अविलंब शुरू करने का निर्देश
By Deshwani | Publish Date: 3/3/2020 9:17:35 PM
जल जीवन हरियाली अभियान के तहत चन्द्रावत नदी का जीर्णोद्धार कार्य अविलंब शुरू करने का निर्देश

बेतिया। देश वाणी न्यूज़।जल जीवन हरियाली अभियान के तहद क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक हुई।जिसकी अध्यक्षता डीएम कुंदन कुमार ने किया। समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जल जीवन हरियाली अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रमों का संचालन अनेक स्तरों पर लगातार किया जा रहा है। जागरूकता कार्यक्रमों का उदेश्य यह है कि प्रत्येक व्यक्ति पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनें।

उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में प्रत्येक माह के पहले मंगलवार को जल जीवन हरियाली दिवस मनाया जा रहा है। आज मंगलवार को शिक्षा विभाग की ओर से जिला मुख्यालय सहित जिले के सभी प्रखंडों के स्कूलों में जल जीवन हरियाली दिवस मनाया गया है।जल जीवन हरियाली अभियान की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने सवंबंधित अधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि चंद्रावत नदी का जीर्णोद्धार कार्य अविलंब शुरू किया जाय। चंद्रावत नदी का जीर्णोद्धार होने से योगपट्टी, चनपटिया, बैरिया आदि प्रखंडों के कईयों गांवों को लाभ मिलेगा।

जिलाधिकारी ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को निदेश दिया कि जल जीवन हरियाली अभियान का क्रियान्वयन मिशन मोड में किया जाय ताकि पर्यावरण की रक्षा ससमय किया जा सके। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक जल संचयन संरचनाओं यथा तलाबों, पोखरों, कुंओं, आहरों, पईनों को चिन्हित कर उन्हें अतिक्रमणमुक्त करते हुए उनका जीर्णोद्धार कराने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वहीं सार्वजनिक कुंओं, चापाकलों के किनारे सोख्ता, रिचार्ज तथा अन्य जल संचयन संरचना का निर्माण भी तीव्र गति से कराने का निदेश संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया है।

उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी नदियों, नालों में एवं पहाड़ी क्षेत्रों के जल संग्रहण क्षेत्रों में चेकडैम एवं जल संचयन के अन्य संरचनाओं का निर्माण भी अविलंब करायी जाय। उन्होंने छत वर्षा जल संचयन संरचना को अधिक से अधिक उपयोग में लाने का निदेश दिया है। उन्होंने कहा कि वर्षा के मौसम में छतों के पानी को नष्ट होने से बचाने के लिए छत वर्षा जल संचयन संरचना का निर्माण अत्यंत जरूरी है। इसके निर्माण से जल संचयन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने निजी घरों में भी इस प्रकार के संरचना के निर्माण हेतु लोगों को प्रेरित करने के लिए जागरूकता अभियान चलाने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया है।

इसके साथ ही पौधशाला सृजन एवं सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम को सतत जारी रखने हेतु कहा गया है। उन्होंने कहा कि वैकल्पिक फसलों, टपकन सिंचाई, जैविक खेती एवं अन्य नई तकनीकों के उपयोग हेतु भी आमलोगों को जागरूक एवं प्रेरित करने की आवश्यकता है। कृषि कार्य में इन विधियों के उपयोग होने से जल की खपत काफी मात्रा में कम हो जायेगी तथा उपज भी अप्रत्याशित तरीके से बढ़ेगी।
   
जिलाधिकारी ने कहा कि सौर उर्जा को प्रोत्साहन देने के साथ ही उर्जा की बचत हेतु भी आमलोगों को जागरूक एवं प्रेरित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकारी भवनों में सौर उर्जा की व्यवस्था की जा रही है तथा निजी भवनों में भी सौर उर्जा के उपयोग हेतु जागरूकता अभियान चलायी जाय।
   
उन्होंने कार्यक्रम पदाधिकारी, मनरेगा को निदेश दिया है कि विभिन्न विभागों द्वारा क्रियान्वित योजनाओं से मनरेगा को साझा करते हुए अधिक से अधिक रोजगार का सृजन किया जाय ताकि बेरोजगार युवकों को इसका अत्यधिक लाभ मिल सकें। उन्होंने सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों से कहा है कि अबतक मनरेगा योजना के तहत कितने युवाओं को रोजगार मिला है, का प्रतिवेदन शीघ्र उपलब्ध करायी जाय।
   
इस बैठक में उप विकास आयुक्त, रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, जिला मत्स्य पदाधिकारी, मनीष कुमार श्रीवास्तव, परीक्ष्यमान वरीय उप समाहर्ता सह जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी रश्मि कुमारी, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, डीआरडीए, सभी कार्यक्रम पदाधिकारी, मनरेगा आदि उपस्थित रहे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS