ब्रेकिंग न्यूज़
राज्य
त्यौहार में खलल डालने वालों के खिलाफ शक्ति से निपटेगा जिला प्रशासन - जिला मजिस्ट्रेट
By Deshwani | Publish Date: 18/3/2019 8:01:40 PM
त्यौहार में खलल डालने वालों के खिलाफ शक्ति से निपटेगा जिला प्रशासन - जिला मजिस्ट्रेट

कुशीनगर। भानू तिवारी।
जिला मजिस्ट्रेट डॉ0 अनिल कुमार सिंह ने कहा कि इस वर्ष होली का त्योहार परम्परागत ढंग से 20 व 21 मार्च को मनाया जायेगा। होली पर्व को भाईचारे व प्यार की भावनाओं के साथ मनाएं। जिससे कि देश में एक अच्छा संदेश जनपद का जाए । उन्होंने कहा कि आपस में बुजुर्ग लोगों के साथ बैठे और सभी से प्यार भावना के साथ मिले किसी के साथ  जबरदस्ती रंग लगाने का प्रयास न करें जो होली खेलने के लिए इच्छुक हो उसी के साथ प्यार भावना से होली खेले।
 
जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि समस्त उपजिला मजिस्ट्रेट पुलिस क्षेत्राधिकारी अपने क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु पूर्णरूप से उत्तरदायी होंगे तथा संवेदनशील क्षेत्रों मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु अपने स्तर से तहसीलदार नायब तहसीलदारों आदि की तैनाती सुनिश्चित करते हुए सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी पुलिस से सम्पर्क बनाये रखेंगे और जहां कहीं कोई विवाद हो तो स्थल पर पहुंच कर विवाद का निराकरण सूझ-बूझ के साथ करेंगे। नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई एवं जलापूर्ति तथा निर्वाध रूप से विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों की होगी।
 
जिला मजिस्ट्रेट डॉ0 सिंह ने कहा कि इस वर्ष होली का त्योहार परम्परागत ढंग से एवं शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न कराये जाने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि किसी प्रकार का विवाद न होने पाये। उन्होंने कहा कि समस्त उप जिला मजिस्ट्रेट अपने-अपने सहयोगी पुलिस क्षेत्राधिकारियों के साथ अपने क्षेत्र का व्यापक भ्रमण करते रहें तथा समस्त उप जिला मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्रान्तर्गत उक्त पर्व के पूर्व भी बैठक अनिवार्य रूप से आयोजित कर लें।
 
जनपद में धारा-144 भी लागू है। उन्होंने जनपद वासियों से अपील किया है कि होली त्योहार आपसी भाईचारे का है, इसमें यदि कोई हुड़दंग करता है या अशांति फैलाता है, झूठी अफवाह फैलाता है तो ऐसा करने वालों से सख्ती से निपटा जायेगा। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से अपेक्षा की है कि त्योहार से पहले गांव में लोगों को चेतावनी भी जारी कर दें। उन्होंने आम लोगों से अपील की है कि त्योहार पर कोई भी ऐसा व्यवहार ना करें, जिससे थोड़ी भी अशांति की संभावना पैदा हो। सौहार्दपूर्ण वातावरण में ही त्योहार को मनाया जाये।
 
हुड़दंग मचाने वालों से पुलिस सख्ती के साथ निपटेगीसाथ ही आदर्श आचार संहिता का अक्षरसःसे पालन कराएं। इस पर विशेष ध्यान दें कि कहीं भी डीजे नहीं बजना चाहिये अगर डीजे बजे तो  माननीय सर्वोच्च न्यायालय के नियमों के तहत ही बजना चाहिए और डीजे पर किसी धार्मिक मजहब से संबंधित गानों का संचालन न किया जाए। जिससे की किसी को धार्मिक ठेस न पहुंचे। उन्होंने बताया कि होली पर्व के दृष्टिगत जनपद की समस्त शराब की दुकान पूर्णतः बंद रहेंगी ।

जिलाधिकारी ने इस त्योहार के अवसर पर रेलगाड़ियों बसों आदि पर कीचड फेकने आदि पर रोक लगाने सहित प्रत्येक गतिविधियों पर नजर रखते हुए पल पल की सूचना उपलब्ध कराने का निर्देश सभी उप जिलाधिकारियों को दिए है।
 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS