ब्रेकिंग न्यूज़
नेपाल के बारा जिला में अवैध पिस्टल के साथ एक गिरफ्तारप्रधानमंत्री की चुनावी रैली की तैयारी का जायजा लेने मोतिहारी पहुंचे बिहार चुनाव प्रभारी सह पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीससात माह लंबे इंतजार के बाद खुला भारत-नेपाल बॉर्डररक्सौल: पनटोका कैम्प में पुलिस स्मृति दिवस मनाया गयारक्सौल में रेल पुलिस ने 18 बोतल शराब रेलवे पोखरा के पास से किया बरामदप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं, के मंत्र का पूरी तरह पालन करना आवश्‍यकरक्सौल: पुरेन्दरा पंचायत के मुखिया ने हथियार से प्रहार कर एक व्यक्ति को गंभीर रुप से किया घायलमोतिहारी सेन्ट्रल बैंक रिजनल कार्यालय में भीषण आग, 4 घंटे के मशक्कत के बाद रात 8 बजे आग पर काबू
बिहार
बिहार विधानसभा चुनाव-2020: 38 जिलों में कहां किस तारीख को होगी वोटिंग, जानिए विस्तार से
By Deshwani | Publish Date: 25/9/2020 3:10:03 PM
बिहार विधानसभा चुनाव-2020: 38 जिलों में कहां किस तारीख को होगी वोटिंग, जानिए विस्तार से

पटना। बिहार चुनाव का बिगुल बज गया है। चुनाव आयोग ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनावों की घोषणा कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि यह कोरोना के दौर में देश का ही नहीं, बल्कि दुनिया का पहला सबसे बड़ा चुनाव होने जा रहा है। बिहार में 243 सीटें हैं। 38 सीटें आरक्षित हैं।

 
चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने घोषणा करते हुए कहा है कि 28 अक्टूबर से बिहार में चुनाव होंगे। पहले फेज में यह चुनाव 71 सीटों पर आयोजित किया जाएगा, जबकि दूसरे फेज में 94 और तीसरे फेज में 78 सीटों पर चुनाव होगा। पहले चरण का चुनाव 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का तीन नवंबर और तीसरे चरण का चुनाव सात नवंबर को होगा। 10 तारीख को चुनाव परिणाम की घोषणा होगी।
 
 
चुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण में भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिलों में चुनाव होंगे। वहीं पहले फेज का चुनाव 28 अक्टूबर को होगा, जिसके लिए 1 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 
 
दूसरे चरण में इन जिलों में चुनाव- आयोग के मुताबिक दूसरे चरण में मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, पश्चिमी चंपाण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जिलों में चुनाव होंगे। दूसरे फेज का चुनाव 3 नवंबर को होगा। 
 
तीसरे चरण का चुनाव इन जिलों में- चुनाव आयोग ने बताया कि तीसरे चरण का चुनाव 7 नवंबर को होगा। जिसमें जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास जैसे जिलों में चुनाव होंगे। वहीं रिजल्ट 10 नवंबर को जारी किया जाएगा।
 
इस बार सुरक्षा में लगे कर्मियों की संख्या भी बढ़ाई गई है। सभी मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर ही होंगे उम्मीदवारों के बारे में जानकारी वेबसाइट पर देनी होगी। उम्मीदवारों पर केस की जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। सिक्यॉरिटी डिपॉजिट भी ऑनलाइन जमा कराना होगा। चुनाव आयुक्त ने कहा कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी एक चुनौती है। सोशल मीडिया पर कोई भी अगर समाज में तनाव पैदा करने की कोशिश करता है तो उसपर कानूनी कार्रवाई होगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS