ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बनेगा 100 बेड का अस्‍थाई अस्‍पताल, कला, संस्‍कृति विभाग ने दी सशर्त अनुमति
By Deshwani | Publish Date: 21/4/2020 6:03:02 PM
पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बनेगा 100 बेड का अस्‍थाई अस्‍पताल, कला, संस्‍कृति विभाग ने दी सशर्त अनुमति

पटना कोरोना के संक्रमण के रोकथाम और इलाज के लिए राजधानी पटना के कंकड़बाग स्थित पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 100 बेड का अस्‍थाई अस्‍पताल बनाया जायेगा। इसके लिए कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग बिहार सरकार की ओर से सशर्त अनुमति दे दी है। इसको लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के प्रधान सचिव की ओर से कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग से पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को हस्‍तगत करने का अनुरोध किया था। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, बिहार के प्रधान सचिव के अनुरोध के आलोक में आज अस्‍थाई अस्‍पताल के लिए अनुमति दे दी गई है।

 
पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स राज्‍य का एकमात्र आधुनिक खेल अवसंरचना है, जिसमें सामान्य दिनों में अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और राज्य स्तर के खेल प्रतियोगिता प्रतियोगिताओं का आयोजन एवं खेल प्रशिक्षण शिविर संचालित किया जाता है। स्टेडियम का उपयोग गैर खेल गतिविधियों के लिए नहीं किए जाने के संबंध में पूर्व से ही विभागीय निर्देश दिए गए हैं, लेकिन वैश्विक महामारी अधिसूचित होने के कारण अति विशेष परिस्थिति में लोकहित में पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को इस शर्त के साथ जिला प्रशासन पटना को हस्तगत करने का निर्णय कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग की ओर से लिया गया है कि 100 बेड के अस्थाई अस्पताल के निर्माण से पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कंपलेक्स की स्थिति में या खेल अवसंरचना को किसी प्रकार की क्षति ना हो, ताकि भविष्य में स्थिति सामान्‍य होने पर पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में सुचारू रूप से खेल गतिविधियों के लिए संचालन हो सके। साथ ही जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करेगा कि जैसे ही स्थिति सामान्य हो जाती है वैसे ही स्पोर्ट्स कंपलेक्स वर्तमान जैसा विभाग को वापस किया जाए।  
 
 
 
बिहार के कलाकारों को राज्‍य सरकार देगी प्रोत्‍साहन राशि, बनाने होंगे 15- 20 मिनट के वीडियो
 
कोरोना संकट के बीच कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार ने प्रदेश के उन ग्रामीण कलाकारों को यथासंभव प्रोत्‍साहन देने निर्णय लिया है, जिसकी संपूर्ण जीवीका उनके कला प्रदर्शन पर ही निर्भर है। इसके लिए कलाकारों को 18 अप्रैल 2020 दैनिक हिंदुस्तान समाचार में विज्ञापन के माध्यम से दी गई सूचना के अनुसार, विभाग के मेल पर 15 से 20 मिनट तक का कोरोना से बचाव एवं राज्य सरकार द्वारा मुफ्त राशन, 1 से लेकर 12 तक के छात्रों का सहयोग, जीविका दीदी द्वारा राशन कार्य के लिए चिन्हित करने के कार्य, उजाला योजना, किसान सामान, वृद्धि पेंशन, जन जन धन योजना सहित मुख्यमंत्री की राहत योजनाओं का जिक्र के साथ प्रस्तुति हो और यह‍ 30 अप्रैल तक वीडियो अपने स्थान पर रहकर तैयार कर विभाग द्वारा जारी ईमेल आईडी culturebihar@gmail.com पर अटैच या अपलोड कर भेजे।
 
 
उक्‍त बातें विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने कही। उन्‍होंने बताया कि इस वीडियो की विभाग द्वारा गठित एक मूल्यांकन समिति द्वारा समीक्षा की जाएगी। यदि प्रस्तुति उपयुक्त पाई गई तो उसका चयन कर विभाग द्वारा संबंधित को सूचना विभागीय वेबसाइट  www.yac.bih.nic.in  के माध्यम से दी जाएगी। इसके बाद निर्धारित दरों पर कलाकारों को सीधे भुगतान उनके बैंक अकाउंट में किया जाएगा। साथ ही उन्‍होंने ये भी कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार राज्य की जीविका दीदी द्वारा पहचान करवा से परिवारों को चिन्हित कर फॉर्म भरा कर खाता आधार कार्ड के साथ 24 अप्रैल 2020 तक दें ताकि जिन्हें राशन कार्ड नहीं है, उन खातों में 1000 रुपए की राशि स्वीकृति जाएगी। इस कार्य में प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रखंड जीविका अधिकारी टोला सेवक विकास मित्र एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि सहयोग करेंगे। ताकि वैश्विक महामारी करुणा की जंग में ऐसे वंचित असहाय परिवारों तक सरकारी सहायता पहुंचे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS