ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मोतिहारी के चकिया में पुलिस मुठभेड़ में एक घायल, पिस्टल बरामद, पुलिस ने कहा- रात्रि में वाहनों को रोक कर रहे थे छीना-झपटी
By Deshwani | Publish Date: 6/4/2022 6:25:53 PM
मोतिहारी के चकिया में पुलिस मुठभेड़ में एक घायल, पिस्टल बरामद, पुलिस ने कहा- रात्रि में वाहनों को रोक कर रहे थे छीना-झपटी

 मोतिहारी। रूबी कुमारी की रिपोर्ट। पूर्वी चम्पारण में चकिया में मंगलवार की रात करीब 9 बजे पुलिस व अपराधियों के बीच भीषण मुठभेड़ हुई है। पुलिस अधीक्षक डॉ. कुमार आशीष का कहना है कि इस मुठभेड़ में एक अपराधी घायल हो गया है। उसकी जांघ में गोली लगी और उसे गिरफ्तार किया जा चुका है।

घायल को पहले चकिया में इलाज के लिए भेजा गया। बाद में बेहतर इलाज के लिए एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर भेजा गया है। गिरफ्तार किया गये घायल युवक की पहचान रक्षित श्रीवास्तव के रूप में की गयी है।

मुठभेड़ में पुलिस की गाड़ी में लगी तीन गोली-

 

बताया जा रहा हैं कि मुठभेड़ में 38 राउंउ गोलियों का आदान प्रदान हुआ है। जिसमें अपरधियों की तरफ से करीब 25 राउंड व पुलिस की तरफ से आत्मरक्षार्थ जवाबी कार्रवाई में 13 राउंड गोलियां चलायी गयी हैं।

चकिया पुलिस की गाड़ी में तीन गोली लगी हैं, जबकि अपराधियों में से रक्षित को एक गोली लगी है। पुलिस की तरफ से 13 राउंड फ़ायरिंग हुई है। पुलिस जीप के ड्राइवर बाल-बाल बच गये। पुलिस का कहना है कि अपराधियों की तरफ से भी 20-25 राउंड से अधिक फायरिंग की गयी है।

 

 पुलिस को सूचना मिली थी कि 8-10 की संख्या में जुटे अपराधी यात्रियों को रोककर लूटपाट कर रहे हैं। सूचना पुर पहुची पुलिस पर अपरधियों ने फायरिंग शुरू कर दी। अपराधियों को सरेंडर कराने के लिए पुलिस की तरफ से की गयी जवाबी कार्रवाई में एक घायल हो गया है। जिसका इलाज कराया जा रहा है।


 उन्होंने बताया कि इस मुठभेड़ में पुलिस के अधिकारी व जवान बाल-बाल बच गये हैं। गिरफ्तार युवक की पहचान सत्यापन रक्षित श्रीवास्तव के रूप में की गयी है। जिसके पैकेट से एक मोबाइल की भी बरामद किया गया है।


पुलिस अधीक्षक डॉ अशीष ने यह भी बताया है कि एक बाइक व एक मोबाइल के अलावा अपराधी के फुलपैंट की जेब से एक पिस्टल का मैगजीन तथा उसके पास पड़ी हुयी एक पिस्टल मिली है। घटना स्थल पर अपराधी के गोली लगने वाले जगह से 10 मीटर की दूरी पर प्वाइंट 315 बोर का 5 राउंड कारतूस भी मिले हैं। जिसे जब्त कर लिया गया है।

 

 बीती रात करीब 9 बजे एसपी डॉ अशीष को सूचना मिली कि चकिया की मनी छपरा पंचायत के पलटू बेलवा चौक से उत्तर दिशा में कुछ अपराधी सड़क किनारे हथियार खड़े हैं। वे आने-जाने वाले यात्रियों व वाहनों को रोककर डरा-धमका कर उनसे पैसे की छीना-झपटी कर रहे हैं।


 उक्त सूचना पर पुलिस अधीक्षक डॉ कुमार आशीष, के निर्देशानुसार चकिया थाना में उपलब्ध पदाधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों की एक टीम धनंजय कुमार, पुलिस निरीक्षक-सह-थानाध्यक्ष, चकिया के नेतृत्व में बनाने का निर्देश दियें।


टीम में शामिल पुलिस अधिकारिगण-

1. सअनि हरीश कुमार शर्मा,

 2. परि. पुलिस अवर निरीक्षक अनुज कुमार सिंह

 3. परि. पुलिस अवर निरीक्षक चंदन कुमार एवं

 4.सशस्त्र बल के 5 जवान को शामिल करते हुए प्राप्त सूचना के सत्यापन में 02 पुलिस वाहन से हरपुरनाग से चलते हुए पलटू बेलवा चौक की ओर बढ़ा। 


एसपी डॉ अशीष ने बताया कि हरपुर नाग की ओर से चलते हुए जब पलटू बेलवा चौक से करीब 01 किलोमीटर उत्तर दिशा में टीम पहुंची तो 08-10 व्यक्ति रोड के किनारे खड़े दिखे। पुलिस ने गाड़ी को रोक दी। पुलिस गाड़ी के रुकते हीवहां खड़े अपराधकर्मियों के द्वारा फायर शुरू कर दी गयी। जिससे गाड़ी का चालक बाल-बाल बचा।


उन्होंने बताया कि अपराधियों के द्वारा चलाई गयी गोली जब पुलिस गाड़ी पर लगी तो अपराधियों द्वारा गोली फायरिंग को देखते हुए थानाध्यक्ष द्वारा उपलब्ध बल एवं पदाधिकारियों को अपने शस्त्र से आत्मरक्षार्थ एवं अपराधियों को आत्मसमर्पण पर मजबूर करने एवं गिरफ्तारी हेतु फायरिंग करने का निर्देश दिया गया।


 जिसके बाद पुलिस की ओर से परि0 अवर निरीक्षक अनुज कुमार के द्वारा 03 राउंड, परि0 अवर निरीक्षक चंदन कुमार के द्वारा 05 राउंड, सिपाही राजेश कुमार के द्वारा 03 राउंड तथा सिपाही जुस्वा मुर्मू के द्वारा 02 राउंड फायरिंग की गई। 


पुलिस फायरिंग के बाद अपराधकर्मियों की ओर से भी करीब 20-25 राउंड फायरिंग की गई।


जब फायरिंग थमी तो थानाध्यक्ष द्वारा एक व्यक्ति को सड़क के किनारे गिरा हुआ देखा गया जिसके जांघ में गोली लगी हुई थी। उसके बाद पुलिस जीप से उसे तुरंत इलाज हेतु अनुमंडलीय अस्पताल चकिया भेजा गया। जहां से चिकित्सक के द्वारा बेहतर इलाज के लिए गोली लगे अपराधकर्मी को एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर रेफर कर दिया गया है। पुलिस अभिरक्षा में इलाज हेतु मुजफ्फरपुर ले जाया गया। 


जिस अपराधी को गोली लगी है उसका नाम रक्षित श्रीवास्तव के रूप में सत्यापित किया गया है तथा उसके अलावा करीब 8-10 अपराधी घटनास्थल पर मौजूद थें। मुठभेड़ के दौरान घायल अपराधी रक्षित श्रीवास्तव चकिया थाना के तीन लूट कांडों में वांछित है। पूर्व के एक लूट कांड एवं एक रंगदारी के कांड में आरोपपत्रित है।


 अपराधियों के साथ जब पुलिस की मुठभेड़ खत्म हुई तो घटनास्थल का निरीक्षण किया गया जिसके दौरान घायल अपराधी की फुलपैंट की जेब से एक पिस्टल का मैगजीन तथा उसके पास गिरी एक पिस्टल जब्त किये गये। घटना स्थल पर अपराधी के गोली लगने वाले जगह से 10 मीटर की दूरी पर 5 राउंड .315 बोर का कारतूस भी बरामद किया गया है। घटनास्थल पर एक मोटरसाइकिल की बरामदगी हुई है जो मोटरसाइकिल अपराध कर्मियों का है।


 घायल अपराधी का सत्यापन रक्षित श्रीवास्तव के रूप में किया गया है जिसके पैकेट से एक मोबाइल की भी बरामदगी हुई है। पुलिस कंट्रोल रूम से सूचना मिलने के उपरांत अतिरिक्त बल के रूप में थानाध्यक्ष महेसी, थानाध्यक्ष जय बजरंग ओपी, थानाध्यक्ष पिपराकोठी, थानाध्यक्ष पिपरा पुलिस बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। जिनके साथ अपराधियों के विरुद्ध वृहद तलाशी अभियान चलाया गया।


 पुलिस अधीक्षक ने स्पष्ट निर्देश देते हुए इस मामले में प्राथमिकी, पर्यवेक्षण एवं आरोपपत्र आदि जैसी पुलिस की समस्त प्रक्रिया को अगले 4 दिनों में पूरा कर लेने का आदेश दिया है। 


पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार इस मामले को प्राथमिकता के आधार पर त्वरित विचारण (Speedy Trial) हेतु सक्षम न्यायालय से अनुरोध किया जाएगा। 


मोतिहारी पुलिस अपराधियों के मनोबल को नेस्तनाबूद करने के लिए कृत संकल्प है तथा इस अभियान के तहत अपराधियों के दुस्साहस को पस्त करने के लिए आवश्यकतानुसार लाठी या गोली, जिस तरह के बल की जरूरत होगी, विधिसम्मत रूप से उसे प्रयोग किया जाएगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS