ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
लगातार हो रही बारिश से सरिसवा नदी में उफान, रक्सौल शहर में घुसा नदी का पानी
By Deshwani | Publish Date: 21/7/2020 10:09:17 PM
लगातार हो रही बारिश से सरिसवा नदी में उफान, रक्सौल शहर में घुसा नदी का पानी

रक्सौल। अनिल कुमार। विगत तीन रोज से हो रहे लगातार तेज बारिश के बाद नेपाल के कई नदियां सहित सरिसवा नदी में उफान आने से शहर के मेंन रोड,सुन्दरपुर,नागा रोड अहिरवाटोला,प्रेमनगर आदि मुहल्ला में नदी का पानी फैल गया है।वही सरिसवा नदी मेंं तीव्र वहाव से अहिरवाटोला में जगह जगह कटाव से नदी के किनारे बसा प्रेमनगर,इस्लामपुर,अहिरवाटोला और गांधीनगर के लोग दहशत में है। कटाव देखने के लिए उक्त गांव के ग्रामीण कटाव स्थल पर भारी संख्या मे पहूंच गए। ग्रामीणों ने इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को दिया। उधर सरिसवा नदी और बारिश का पानी  शहर के मुख्य पथ पर, रेलवे ढ़ाला से लेकर,थाना चौक,सब्जी बजार बजार, हॉस्पिटल चौक, मस्जिद चौक से पुराना नगर परिषद कार्यालय तक दो से तीन फिट तक पानी बह रहा है। जिससे आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो गया। 

 
 
 
 
दिनभर पानी पडने से सरकारी व गैरसरकारी कार्यालय मेंं काम काज प्रभावित हुआ। सबसे अधिक परेशानी दैनिक मजदूरी करने वाले लोगों को हुआ। लगातार पानी पड़ने के वजह से घरो मे दुबके रहने की विवशता रही। उधर विगत तीन रही  से लगातार पानी पड़ने से नगर परिषद के आधा से अधिक वार्ड जल जमाव से प्रभावित है।लोगों को तीन फिट पानी पार कर आवागमन करने की विवशता है। आवागमन में सबसे अधिक परेशानी महिलाओं को हो रही है। शहर का सबसे रियायसी मुहल्ला नागा रोड से होकर बहने वाला शहर का सबसे बड़ा नाला में पानी इतना उपर बहने लगा कि मुहल्ले में जाँघ भर पानी ही नहीं बहने लगा, वरण कई घरों में व दुकानों में लबालब पानी भर गया। लोगों ने जैसे-तैसे खुद को सुरक्षित रखा। 
 
 
 
 
शहर के मुख्य पथ की स्थिति भी बड़ी भयानक दिखी। सरकारी अस्पताल के मुख्य द्वार से अंदर तक जाँघ से उपर पानी बह रहा था। सब्जी बाजार के दुकानदारों ने बताया कि उन सभी के दुकानों में पानी घुस काफी नुकसान पहुंचाया है। वहीं शहर के वार्ड 01 से लेकर 06 तक तो लोगों को समझ ही नही आया कि इतनी बारिश भी हो सकती है और हम लोग कहीं समुद्र के बीच तो नही है। जबकि कोईरिया टोला के लोगों ने बताया कि अपने-अपने घरों में उन्होंने चौकी व पलंग के उपर ही घंटों बैठे रहे, क्यूँकि पूरे घर मे पानी पसरा हुआ था। अब ऐसी स्थिति में कल्पना करना भी खतरनाक होगा कि नहर रोड की स्थिति क्या रही होगी। सोचिए अगर नगर परिषद ने पहले ही जल-निकासी का उचित प्रबंध किया रहता तो आज यह दिन न देखने पड़ते।  इस समस्या के समाधान के लिए स्थानीय ग्रामीण से लेकर कर कई संघ संगठन द्वारा आवाज उठा चूका है। 
 
 
 
विगत दिन पूर्व ही स्वच्छ रक्सौल के अध्यक्ष रंजीत सिंह के नेतृत्व मे इस समस्या के समाधान के लिए एसडीएम को ज्ञापन देकर नगर परिषद मे धरना भी दिया गया था। वावजूद इसके इस समस्या का कोई समाधान नही हो पाया। यह पहली बार नही बल्कि प्रत्येक वर्ष की समस्या है। मगर न तो नगर परिषद इस समस्या समाधान के प्रति गंभीर है और न ही स्थानीय जनप्रतिनिधि इसके लिए गंभीर दिख रहे है।नतिजतन समस्या यथावत है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS