ब्रेकिंग न्यूज़
अत्याधुनिक हथियार बरामदगी मामले में कोटवा निवासी कुख्यात कुणाल को आजीवन कारावास, 42 हजार रुपये का अर्थदंड भी मिलाइस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे
बिहार
मोतिहारी के चंद्रहिया में प्रकाश मल्टि स्पेशियाल्टि चेरिटेबल हॉस्पिटल PMCH का शुभारंभ, पूर्व मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा- गरीबों का होगा सस्ते में इलाज
By Deshwani | Publish Date: 6/10/2022 3:18:43 PM
मोतिहारी के चंद्रहिया में प्रकाश मल्टि स्पेशियाल्टि चेरिटेबल हॉस्पिटल PMCH का शुभारंभ, पूर्व मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा- गरीबों का होगा सस्ते में इलाज

PMCH Truma centre Motihari Chandrahiya फोटो- देशवणी।

 मोतिहारी। शहर से सटे एनएच 28 के निकट चंद्रहिया में गुरुवार को दशहरा के पवित्र अवसर पर प्रकाश मल्टि स्पेशियाल्टि चेरिटेबल हॉस्पिटल PMCH Trauma centre का शुभारंभ हुआ।

उद्धाटन के मौके पर पूर्व विधिमंत्री सदर विधायक प्रमोद कुमार ने कहा- अर्थो व स्पाइन स्पेशलिस्ट सर्जन डॉ प्रभात प्रकाश ने चेरिटेबल हॉस्पिटल की शुरुआत की है। बताया कि अति आधुनिक सुविधाओं से लैस इस चेरिटेबल हॉस्पिटल में गरीबों का सस्ते में इलाज हो सकेगा। इतना ही नहीं इस हॉस्पिटल में प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड धारक का इलाज मुफ्त में होगा। वहीं आर्थिक रूप से संपन्न लोगों का आधी कीमत में इलाज होगा। 


 जहां एक्सीडेंटल या गोली लगे मरीजों के लिए मोतिहारी में दो-तीन ही अस्पताल रहें है। वहीं अब इस अस्पताल की शुरुआत से मोतिहारी के कम ही मरीजों को पटना या मुजफ्फरपुर का रुख करना पड़ेगा। जिससे गरीब मरीजों पर अर्थिक बोझ भी कम होगा। यहां पर जेनरल, सर्जरी व छाती रोग सहित अन्य सभी बीमारियों के अलावा एक्सीडेंटल जैसे इमरजेंसी मरीजों को भी पटना जैसी सुविधा दी जा रही है। 


प्रकाश मल्टि स्पेशियाल्टि चेरिटेबल हॉस्पिटल यानी PMCH चंद्रहियां के पास स्थित रिलायंस पेट्रोल पंप के सामने स्थित एक लाइन होटल के पीछे अवस्थित है। जिसके ठीक बगल में वास्तु विहार का ऑफिस पहले से है।

 

इस अस्पताल में सूबे की राजधानी पटना जैसी अति आधुनिक सुविधा संपन्न अपरेटस (मशीन) लगाए गए हैं। इतना ही नहीं, यहां पर लेटेस्ट मशीनों से लैस विशाल अपरेशन थिएटर के साथ पुरुष व महिलाओं के लिए अलग-अलग फिजियोथेरेपी के लिए हॉल बनाए गए हैं। वहीं एसीयुक्त आईसीयू के लिए कई दर्जन बेड उपलब्ध हैं। 


इस हॉस्पिटल की इमारत की दो मंजिलों में मार्बल व टाइल्स लगा दो दर्जन से अधिक सुसज्जित हॉलनुमा कमरे हैं। जिसकी साफ-सफाई व सज्जा देखकर लगता है कि हॉस्पिटल से ज्यादा यह कोई लक्जरी होटल हो। सचमुच, अगर हॉस्पिल का वातावरण रमणीय हो तो मरीज जल्दी ही स्वस्थ्य होने लगते हैं। मन: चिकित्सकों का कहना है कि अस्पताल का वातावरण गंदा व तनावपूर्ण नहीं होना चाहिए। बल्कि शांतिपूर्ण व सुन्दर होना चहिए।


डॉ प्रभात प्रकाश ने पत्रकारों को बताया कि उनका शुरू से ही दिली तमन्ना थी कि कोई ऐसी संस्था खोली जाए जहां से चिकित्सा के साथ-साथ समाज सेवा भी की जा सके। इसीलिए उन्होंने चेरिटेबल हॉस्पिटल की नींव रखी। अयुष्मानधारक मरीजों का मुफ्त इलाज तो होगा ही। साथ ही सुविधासंपन्ना लोगों का आधी कीमत में इलाज हो सकेगा।



बताया कि इस हॉस्पिटल में वे खुद हड्डी रोग से संबंधित मरीजों की सेवा देंगे। अर्थोपेडिक के साथ जेनरल फिजिशियन, मेडिसिन, सर्जरी व फिजियोथेरेपी की सुविधा मिल रही है। इसके लिए जिले के मशहूर सर्जन बीके पाण्डेय, चेस्ट फिजिसशियन डॉ पुष्कर राज सिंह व फिजिशियन डॉ पुष्प राज (एमडी), फिजियो थेरेपिस्ट डॉ उज्ज्वल ने भी अपना सहयोग देने की सहमति दी है। इस प्रकाश हॉस्पिटल में रोड एक्सीडेंट जैसी इमरजेंसी चिकित्सा के साथ-साथ सभी प्रकार के रोगों का इलाज कम कीमत में हो सकेगा।


 कौन हैं डॉ प्रभात प्रकाश-

डॉ प्रभात प्रकाश (Orthopaedic Spine & surgeon) की हड्डी व रीड़ रोग में जाने-माने चिकित्सक के रूप में पहचान हैं। कहा जाता है कि मोतिहारी में इन्होंने ही हड्डी में अधुनिक चिकित्सा की शुरुआत की थी। करीब डेढ़ दसक से मोतिहारी शहर के सदर अस्पताल के सामने स्थित डॉ प्रभात प्रकाश हड्डी एवं रीड़ अस्पताल (MIOTS)खोलकर मरीजों की सेवा में जुटे हैं। 


उद्घाटन के मौके पर डॉ मेजर एबी सिंह, डॉ तबरेज, डॉ स्वास्ति सिन्हा, डॉ सुरेन्द्र कुमार, डॉ दिलीप कुमार, डॉ बीके पाण्डेय, डॉ विभू परासर, डॉ गौतम भारद्वाज, डॉ पुष्कर सिंह, डॉ उज्ज्वल कश्यप के साथ कई चिकित्सक, व जिले के प्रत्रकार बंधु, स्वास्थ्यकर्मी व गणमान्य लोगा उपस्थित थे। बाद में पूर्व मंत्री बिहार सरकार रणधीर सिंह भी पहुंचे हुए थे।

 

उद्घाटन के समय पूर्व मंत्री बिहार सरकार सदर विधायक प्रमोद कुमार, भाजपा अध्यक्ष प्रकाश अस्थाना, चिकित्सकगण के साथ भाजपा नेता लाल बाबू प्रसाद, मदन सिंह के साथ कई गणमान्य मौजूद थे। contact for hospital inquiry- 088736 65044

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS