ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी
बिहार
रक्सौल: आंगनबाड़ी केन्द्रो पर 21 से 27 तक महिलाओं और बच्चों में कुपोषण खत्म करने को चलाया जा रहा अभियान
By Deshwani | Publish Date: 30/3/2022 10:29:27 PM
रक्सौल: आंगनबाड़ी केन्द्रो पर 21 से 27 तक महिलाओं और बच्चों में कुपोषण खत्म करने को चलाया जा रहा अभियान

रक्सौल। अनिल कुमार। शहर से पंचायत तक आंगनबाड़ी केन्द्रो पर 21 से 27 तक महिलाओ व बच्चो मे कुपोषण खत्म करने के लिए पोषण अभियान चलाया जा रहा है।






इसकी जानकारी देते हुए बाल विकास परियोजना पदाधिकारी रीमा कुमारी ने बताया की नगर परिषद आंगनबाड़ी कोड संख्या 165 पर 80 वर्ष पुराना बरगज के वृक्ष पर बैलून तख्ती झालर के  साथ पोषण पखवाड़ा  अभियान चलाकर कुपोषण खत्म करने के लिए लोगो के साथ 5 वर्ष तक बच्चो को जानकारी दी गई । 21 मार्च से 27 मार्च तक सभी आंगनबाड़ी केन्द्रो पर बच्चो व गर्भवती महिलाओ का वजन लिया जा रहा है। छोटे बच्चो को  हाँथ धुलाकर अभिभावक को साफ-सफाई से रहने के लिए सलाह दी गई।पोषण पखवाड़ा की एक विस्तृत आख्या बनाई गई है।





इसमे एक फाईल भी तैयार की जा रही है।इसके तहत गर्भवती व बच्चो का वजन लेते हुए उनके समयानुसार वजन व मैम श्रेणी का चिन्हांकन भी किया जा रहा है।पोषण पखवाड़ा सभी केन्द्रो पर सेविकाओ के द्वारा मनाया जा रहा है।पोषण अभियान समग्र रूप से पोषण संबंधी परिणामो मे सुधार का प्रयास करता है।वही महिला बाल विकास मंत्रालय ने कहा है।कि अभियान के लक्ष्यो को प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत तौर पर सामुदायिक स्तर पर व्यवहार परिवर्तन लाना बहुत अहम है।मौके पर महिला सुपरवाइजर मीरा कुमारी सेविका राज लक्ष्मी श्रीवास्तव सुनिता कुमारी संगीता सिंह रेणु देवी रेश्मा देवी रागनी कुमारी आदि उपस्थित थी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS