ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मोतिहारी के मेहसी में डीएम ने बॉंटें 26 जीविका दीदियों के बीच 260 मधुमक्खी पालन के बॉक्स, कुल 4 हजार बंटेगा बक्सा
By Deshwani | Publish Date: 12/3/2022 12:00:00 AM
मोतिहारी के मेहसी में डीएम ने बॉंटें 26 जीविका दीदियों के बीच 260 मधुमक्खी पालन के बॉक्स, कुल 4 हजार बंटेगा बक्सा

हरपुरनाग में डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने मधुमक्खी पेटियां वितरित कीं। फोटो- देशवाणी।

 मोतिहारी। पूर्वी चम्पारण के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने मेहसी प्रखंड की हरपुरनाग पंचायत में सोमवार को जीविका दीदियों के बीच मधुमक्खी पालन के लिए 260 बक्सों का वितरण स्वयं किया।

 

उक्त वितरण डीएम श्री अशोक ने मेहसी प्रखंड के हरपुरनाग पंचयत में किया। वितरण के दौरान उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में दीदियों के बीच कुल 4 हजार मधुमक्खी पेटियां वितरित की जानी है। जिसमें अभी तक 1820 पेटियां वितरित की जा चुकी हैं। बताया गया है कि शेष मधुपालन बॉक्स का वितरण एक सप्ताह के भीतर कर दिया जाएगा।


जीविका दीदियों के बीच मधुमक्खी पालन के लिए प्रोत्साहित करने व खुद अपने हाथों वितरण की नीयत से डीएम श्री अशोक भ्रमण कार्यक्रम के दौरान स्वयं मेहसी प्रखंड पहुंच गए। फिर सभा का आयोजन कर 26 दीदियों के बीच उन्होंने 260 मधुपेटियां वितरित कीं।


बिहार ग्रामीण जीविकोपार्जन प्रोत्साहन समिति, गरीबी निवारण हेतु राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत मेहसी प्रखंड की हरपुर नाग पंचायत में सोमवार को मधुमक्खी बक्सा वितरण कार्यक्रम आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने मधुमक्खी पालन के लिए जगदम्बा जीविका मधु उत्पादक समूह की 26 दीदियों के बीच 260 मधु बॉक्स का वितरण किया। 


जिलाधिकारी ने बताया गया कि इस प्रकार का कार्यक्रम जीविका दीदियों के लिए अतिरिक्त आय का स्रोत है। उन्होंने बताया कि इसमें अधिक से अधिक दीदियों को जोड़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मधु स्वादिष्ट एव उत्तम पौष्टिक औषधीय आहार है। मधुमक्खी पालन क्षेत्र में जीविका ग्रुप को मजबूत करना सुनिश्चित करें। जिससे भविष्य में हमारा जिला अग्रणी हो सके।


 जिला परियोजना प्रबंधक जीविका ने कि इस वित्तीय वर्ष में 17 मधु उत्पादक समूह के माध्यम से 4000 मधु बक्सा दीदियों के बीच वितरित की जानी है। जिसके अंतर्गत अभी तक कुल 1820 बक्सा वितरित किया है। शेष बक्सों का वितरण एक सप्ताह के अंदर कर लिया जाएगा।


 इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी चकिया, जिला कृषि पदाधिकारी, प्रबंधक जीविका, विशेष कार्य पदाधिकारी गोपनीय शाखा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, स्थानीय जीविका दीदिगण व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS