ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी
बिहार
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश ने अरवा चावल मिलों को उसना मिलों में कनवर्ट करने के लिए प्रेरित करने को कहा
By Deshwani | Publish Date: 2/2/2022 7:42:19 PM
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश ने अरवा चावल मिलों को उसना मिलों में कनवर्ट करने के लिए प्रेरित करने को कहा

पटना। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने धान की खरीद पर संतोष व्यक्त किया है। 15 फरवरी तक लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया हे। साथ ही किसानों ने ससमय भुगतान करने को भी कहा है। इसके अलावा मुख्यमंत्री श्री कुमार ने अरवा चावल मिलों को उसना चावल मिलों में कनवर्ट करने के लिए प्रेरित करने को कहा है। 


मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में उसना चावल की खपत अधिक है। इसको लेकर उसना चावल के मिलों की संख्या और बढ़ाएं ताकि उसना चावल का उत्पादन मांग और खपत के अनुरूप हो। उन्होंने राज्य में अरवा चावल मिलर्स को भी उसना मिल में कनवर्ट करने के लिए प्रेरित करने के लिए कहा।


 सोमवार को 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों में धान खरीद की प्रगति की उच्चस्तरीय समीक्षा की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि यह संतोष की बात है कि अब तक साढ़े चार लाख किसानों से 32 लाख 61 हजार टन धान की रिकार्ड खरीद हो चुकी है। हमलोगों ने अपने यहां सबसे पहले पैक्स के धान खरीद की शुरुआत करायी, इससे किसानों को काफी लाभ हो रहा है। उन्होंने अफसरों को निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को धान क्रय में किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए निरंतर निगरानी और अनुश्रवण करते रहें। लक्ष्य (45 लाख टन) के अनुरुप धान खरीद को लेकर तेजी से काम करें। 


समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने अफसरों को यह भी निर्देश दिया कि राज्य में धान खरीद का भुगतान किसानों को ससमय करते रहें ताकि उन्हें इसका लाभ मिले। उन्होंने किसानों से भी अपील करते हुए कहा कि इस वर्ष 15 फरवरी तक धान खरीद की समय सीमा निर्धारित की गई है, इच्छुक किसान इसका लाभ उठाएं। सरकार किसानों की हरसंभव सहायता के लिए पूरी तरह तत्पर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में उसना चावल की खपत अधिक है। इसको लेकर उसना चावल के मिलों की संख्या और बढ़ाएं ताकि उसना चावल का उत्पादन मांग और खपत के अनुरूप हो। उन्होंने राज्य में अरवा चावल मिलर्स को भी उसना मिल में कनवर्ट करने के लिए प्रेरित करने के लिए कहा। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS