ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी
बिहार
बेतिया में किसानों का महापंचायत सफल रहा
By Deshwani | Publish Date: 26/11/2021 9:51:34 PM
बेतिया में किसानों का महापंचायत सफल रहा

बेतिया। संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा संविधान दिवस के दिन दिल्ली बॉर्डर पर धरना दे रहे किसानों का 1 साल 26 नवंबर 21 को पूरा होने जा रहा है । इस अवसर पर पश्चिम चंपारण के जिला समाहरणालय बेतिया में किसानों का महापंचायत आयोजित किया गया । जिसकी अध्यक्षता लोक संघर्ष समिति के हकीम अंसारी  , राष्ट्रीय किसान मोर्चा के विजय कश्यप , किसान सभा के अध्यक्ष अशोक मिश्र , जिला किसान सभा के  अध्यक्ष रामा यादव  की संयुक्त अध्यक्ष मंडली ने की । संयुक्त किन मोर्चा के जिला संयोजक प्रभुराज नारायण राव ने संचालन किया । वक्ताओं ने  कहा कि आज देश के किसानों का दिल्ली बॉर्डर पर धरना का 1 साल पूरा हो गया और आज ही संविधान दिवस भी है। 






जिसकी रक्षा का शपथ भी हमें आज लेना है । देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान विरोधी तीनों काले कृषि कानूनों की वापसी की घोषणा कर दिया है । लेकिन लोक सभा में अभी पारित होना बाकी है । अन्य लंबित मांगों को लेकर पूरे देश में लगातार आंदोलन चल रहा है । इस मौके पर पश्चिम चंपारण के समाहर्ता से  किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल अपनी 7 सूत्री मांगों को लेकर मिला और मांग किया की एमएसपी को कानूनी दर्जा दिया जाए । 4 श्रम संहिता की वापसी तथा 2020 बिजली बिल को वापस लिया जाए। 





स्वामीनाथन कमीशन के अनुशंसाओं के आधार पर सी 2 + 50 % यानी फसल में लागत का डेढ़ गुना मूल्य किसानों को दिया जाए । साथ ही  लखीमपुर खीरी के किसानों का हत्यारा रक्षा राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी को बर्खास्त कर अविलंब गिरफ्तार किया जाए । समाहर्ता के समक्ष स्थानीय मांगो को भी रखा गया । जिसमें गन्ना का मूल्य 5 सौ रुपए करने तथा चीनी मिलों में बकाए  राशि का ब्याज सहित भुगतान करने । जिले में हुए फसल हरजाने का भुगतान सभी किसानों को देने । पर्चाधारियों को जमीन पर कब्जा तथा जिले के 150 लंबित  वादों का त्वरित निष्पादन किया जाए । शहर में चल रहे प्रदूषण रहित ई-रिक्शा को सभी प्रकार के स्थानीय  टेक्सो से मुक्त किया जाए तथा महंगाई पर रोक लगाई जाए।
               




किसान महापंचायत को बिहार राज्य किसान सभा के संयुक्त सचिव प्रभुराज नारायण राव , एटक के राज्य नेता ओमप्रकाश क्रान्ति , लोक संघर्ष समिति के भाई पंकज ,  किसान सभा के जिला मंत्री चांदसी प्रसाद यादव , जिला किसान सभा के सचिव राधामोहन यादव , सीटू के जिला अध्यक्ष बी के नरुला , ई रिक्शा चालक संघ के महासचिव नीरज बरनवाल , खेत मजदूर यूनियन के सुबोध मुखिया , महिला नेत्री वीना देवी , योगेंद्र शर्मा , राजू बैठा आदि ने संबोधित किया ।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS