ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी
बिहार
बेतिया: डाटा ऑपरेटर के भरोसा चल रहा मापतौल निरीक्षक कार्यालय
By Deshwani | Publish Date: 23/11/2021 8:53:40 PM
बेतिया: डाटा ऑपरेटर के भरोसा चल रहा मापतौल निरीक्षक कार्यालय

माप तौल निरीक्षक बेतिया के कार्यालय कक्ष में मंगलवार दोपहर 12 बजे तक लटकता रहा ताला।


कार्यालय नहीं पहुंचे पदाधिकारी निराश व  मायूस लौटे व्यवसायी।


सरकार की मंशा पर पानी फेरने में लगे है मापतौल निरीक्षक।




बेतिया/अवधेश कुमार शर्मा। बिहार सरकार प्रत्येक विभाग में लाखों की लागत से भवन निर्माण करा कार्यालय बना रखा है। जिससे संबंधित विभाग के पदाधिकारी एवं कर्मी कार्यालय अवधि में ससमय से बैठें और आमजन की समस्याओं का शीघ्र समाधान करें। जिससे जन सामान्य को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो। उधर पश्चिम चाम्पारण जिला के माप तौल निरीक्षक कार्यालय में मंगलवार को सुबह से दोपहर12:00 बजे तक नहीं पहुंचे, उनके कार्यालय में ताला लटका रहा। 





इतना ही नहीं माप तौल विभाग ने  व्यवसायियों के लिए सोमवार और मंगलवार दिन निर्धारित कर रखा है कि मापतौल निरीक्षक सोम व मंगलवार को कार्यालय में निर्धारित समय अवधि में बैठकर  व्यवसायियों के माप तौल  व बाट बटखारा का अनुज्ञप्ति संबंधित जानकारी व कार्यों का निष्पादन करेंगे। सप्ताह के अन्य दिन क्षेत्र भ्रमण का है, जबकि यहां के माप तौल निरीक्षक सरकार की मंशा पर पानी फेरने में लगे हैं, व्यवसायी व प्रबुद्धजनों का कहना है कि पदाधिकारी कार्यालय में कभी कभार आते हैं जबकि उनके कार्यालय की दो महिला डाटा ऑपरेटर कार्यालय संभालती नज़र आती हैं। 





उन्हीं के भरोसा पर उनका कार्यालय चलता है। इतना ही नहीं कार्यालय में उनसे मुलाकात करना बालू से तेल निकालने के समान है। कई व्यवसायियों ने बताया कि माह में एक बार कभी भेंट हो भी जाए बड़ी सौभाग्य की बात है। क्योंकि पदाधिकारी कार्यालय में मिल जाए जबकि सरकार ने कार्यालय को डिजिटल बनाने के लिए अथक प्रयास कर रहा है, जिससे व्यवसायियों को इसका लाभ सीधा पहुंचे, लेकिन यहां तो सब उल्टा ही है। इतना ही नहीं कार्यालय के इर्द-गिर्द व्यवसाई कम दलाल ज्यादा घूमते रहते हैं जबकि विभाग ने निर्धारित कर रखा है कि काम नहीं तो वेतन नहीं, सरकार की यह नीति जुमला साबित हो रहा है। इतना ही नहीं पदाधिकारी यहां आवासन करेंगे, आवासन के किरायानामा विभाग को देंगे तभी उनका वेतन भुगतान किया जाना है, लेकिन यहां तो सब अभिलेखों तक ही सीमित रह जाता है। पदाधिकारी आते हैं तो एक निजी होटल में ठहरते हैं और वही से रफ्फूचक्कर हो जाते हैं। 




इस संदर्भ में माप तौल निरीक्षक मजहर आलम से संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि क्षेत्र भ्रमण में निकले हुए हैं जबकि विभाग ने सोमवार और मंगलवार को निर्धारित किया है कि पदाधिकारी कार्यालय में बैठकर लोगों को कार्यों का निष्पादन करेंगे। इस संदर्भ में वरीय पदाधिकारियों से बात करने पर उन्होंने बताया कि मामले की जांचोपरांत कार्रवाई की जाएगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS