ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
रक्सौल: चर्चित आदापुर पोखरा के सौंदर्यीकरण कार्य का एसडीएम सुश्री आरती ने किया निरीक्षण
By Deshwani | Publish Date: 8/9/2021 9:24:03 PM
रक्सौल: चर्चित आदापुर पोखरा के सौंदर्यीकरण कार्य का एसडीएम सुश्री आरती ने किया निरीक्षण

रक्सौल। अनिल कुमार। आदापुर प्रखंड के ऐतिहासिक धरोहर के रूप में चर्चित आदापुर पोखरा के सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण बुधवार को रक्सौल एसडीएम सुश्री आरती ने किया। इस दौरान पोखरा किनारे निर्माणाधीन सौंदर्यीकरण कार्य के दौरान बने चबूतरा, बेंच, शेड, पोखरीघाट व ढलाई सड़क आदि की गहनता निरीक्षण करते हुए एसडीएम ने इसकी रिपोर्ट जिला मुख्याल को देने की बात कही। वहीं पोखरा किनारे वृहत पैमाने पर अवैध रूप से व्याप्त अतिक्रमण को देख एवं मौके मौजूद स्थानीय ग्रामीणों की शिकायत को एसडीएम ने गंभीरता से लेते हुए सीओ संजय कुमार झा को सख्ती से सरकारी भूमि को अतिशीघ्र अतिक्रमणमुक्त कराने का निर्देश दिया। 






जिसके बाद अब लोगों में यह आस जरूर जगी है कि पोखरा किनारे स्थित सरकारी व सैरात की भूमि पर अवैध रूप से बने सैकड़ों की संख्या में घरों को तोड़कर प्रशासनिक स्तर पर जरूर अतिक्रमणमुक्त किया जाएगा। ज्ञात हो कि 
 जलवायु परिवर्तन व पर्यावरण सुरक्षा की महता को केंद्रित कर सरकार द्वारा लागू की गई अतिमहत्वपूर्ण मिशन जल-जीवन हरियाली योजना को स्थानीय क्षेत्र में पलीता लगते दिख रहा है। नतीजतन आयेदिन पारंपरिक जलस्रोतों, आहर, पइन, कुंआ व तालाबों आदि जगहों पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा जारी है। 





इतना ही नही पर्यवारण व मानव जीवन को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से सरकारी भूखंडों पर लगाए गए पेंड़-पौधों की देखभाल करने के बजाए आमलोगों के अलावा समाज के तथा कथित दबंगों के द्वारा सरकारी भूखंड को हड़पने की नियत से व्यापक पैमाने पर तालाबों व गढ़ों आदि को भरकर अतिक्रमण करने का सिलसिला लगातार जारी है। वहीं कोई ठोस कार्रवाई नही होने के कारण अतिक्रमणकारियों का मनोबल बढ़ता जा रहा है। विदित हो कि ऐतिहासिक आदापुर पोखरा के किनारे स्थित बेतिया राज व सैरात की भूमि हो या बेलदारवा बाजार स्थित ब्रह्मस्थान परिसर की पोखर हो सभी जगह दिन दहाड़े तथा कथित चिन्हित अतिक्रमणकारियों के द्वारा सरकारी भूमि हड़पने का कार्य अब भी जारी है। ऐसे में सरकारी नियमों को ताक पर रख अधिकारियों द्वारा कई बार दी गई चेतावनी व नोटिस को भी को ठेंगा दिखाते हुए अतिक्रमणकारी उक्त सरकारी भूखंड को हड़पने में कामयाब हो रहें हैं। इस बाबत सीओ संजय कुमार झा ने बताया कि सरकारी भूखंड पर अवैध रूप से बने घरों को तोड़कर व कब्जे को हर हाल में खाली कराया जाएगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS