ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार में चुनाव: भारतीय जनता पार्टी भी आज जारी करेगी प्रत्‍याशियों के नाम, टिकट की रेस में ये नाम हैं सबसे आगे
By Deshwani | Publish Date: 6/10/2020 9:41:35 AM
बिहार में चुनाव: भारतीय जनता पार्टी भी आज जारी करेगी प्रत्‍याशियों के नाम, टिकट की रेस में ये नाम हैं सबसे आगे

नई दिल्ली/पटना। जैसे-जैसे बिहार में चुनाव की तारीखों का समय नजदीक आता जा रहा है, सियासी सरगर्मी और तेज होती जा रही है। दल-बदल, गठबंधन, सीट शेयरिंग, टिकट बंटवारे का काम चरम पर है। राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा ने पहले चरण के चुनाव के अपने प्रत्‍याशियों की घोषणा कर दी है। जनता दल यूनाइटेड के प्रत्‍याशियों के नाम सामने आ चुके हैं। इसी कड़ी भारतीय जनता पार्टी भी आज अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में सबकुछ तय हो चुका है और पार्टी के नेता पटना लौट चुके हैं। पटना लौटे नेताओं ने खुद इस बात के संकेत दिए हैं।

 
बताया जा रहा है कि विकासशील इनसान पार्टी (VIP) के महागठबंधन छोड़ने के बाद एनडीए में शामिल करने के लिए पार्टी के अध्‍यक्ष मुूकेश साहनी की बीजेपी नेतृत्‍व से बात चल रही है। बीजेपी के प्रत्‍याशियों की घोषणा में विलंब को इसी से जोड़ा जा रहा है। सूत्र बताते हैं कि बीजेपी के हाथों से कई सीटें निकल गईं हैं। जबकि, कई कद्दावर नेताओं के टिकट कट गए हैं तो कुछ के टिकट तय लग रहे हैं। बीजेपी नेता और मंत्री प्रेम कुमार ने कहा है कि बीजेपी और जेडीयू के बीच सीट शेयरिग की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। आज दोनों पार्टियों के नेता गठबंधन व सीटों का औपचारिक ऐलान भी कर देंगे।
 
जानकारी के मुताबिक, विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी आज 71 सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा  करेगी। पहले फेज के नामांकन के लिए अब केवल तीन दिन बचे हैं। लिहाजा, आज उम्मीदवारों की घोषणा होगी। कहा यह भी जा रहा है कि जिन 71 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जाएगी, उनमें 36 उम्मीदवार जेडीयू के होंगे।
 
रिपोर्ट्स के अनुसार, बीजेपी को विक्रम, आरा, भभुआ, रामगढ़, मोहनिया, जमुई, रजौली, वारसिलीगंज, गुरूवा, औरंगाबाद, कुटुम्बा, गोह, सासाराम, फतुहा, पटना साहिब, कुम्हरार, बांकीपुर, दानापुर, काराकाट, अरवल, गोह, गया सीट पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी। इतना ही नहीं इस बार दिनारा विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार राजेन्द्र सिंह का टिकट कटना लगभग तय माना जा रहा है। राजेन्द्र सिंह के बदल अमरेन्द्र प्रताप सिंह को टिकट मिलना तय माना जा रहा है। वहीं, जमुई से शूटर श्रेयसी सिंह, आरा से नारायण मंडल को टिकट मिलने की उम्मीद है।
 
 
मिली जानकारी के अनुसार एनडीए में सीटों का बंटवारा हो चुका है। जेडीयू के 122 और बीजेपी के 121 सीटें मिली हैं। एनडीए में शामिल हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा को जेडीयू अपने खाते से सीटें देगा। अगर महागठबंधन छोड़ने वाली वीआइपी की एनडीए में एंट्री हो जाती है तो उसे बीजेपी अपने खाते से सीटें देगी। वीआइपी को एलजेपी वाली सीटों पर एडजस्‍ट किया जा सकता है। विदित हो कि एलजेपी ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्‍व को अस्‍वीकार करते हुए बिहार में उनके खिलाफ चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है।
 
बीजेपी नेता प्रेम कुमार का कहना है कि आज दोनों पार्टियों ( बीजेपी और जेडीयू ) के नेता औपचारिक रूप से गठबंधन का ऐलान करेंगे। कहा जा रहा है कि दो दिन पहले ही बीजेपी और जेडीयू के बीच सीटों की संख्या पर सहमति बन गई थी। बीजेपी 122 और जेडीयू 121 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। लेकिन, सीट बंटवारे पर पेंच फंसा हुआ था, जो अब साफ हो गया है।
 
गौरतलब है सोमवार को जेडीयू, आरजेडी, सीपीआई, सीपीएम, माले, हम ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। वहीं, जेडीयू और आरजेडी ने उम्मीदवारों को सिंबल भी दे दिया। ऐसे में अब केवल बीजेपी और लोजपा ही ऐसी पार्टी बची है, जो अब तक अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा नहीं की है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS