ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
आज हो सकता है बिहार चुनाव की तारीख का ऐलान, चुनाव आयोग दोपहर में करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस
By Deshwani | Publish Date: 25/9/2020 9:02:20 AM
आज हो सकता है बिहार चुनाव की तारीख का ऐलान, चुनाव आयोग दोपहर में करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

नई दिल्ली/पटना। बिहार चुनाव को लेकर सबकी धड़कनें तेज हो गई हैं। आज चुनाव आयोग ने दिल्ली में दोपहर एक प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग क्या बताने जा रहा है ये अभी पता नहीं चला है। लेकिन माना जा रहा है कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग बिहार में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। देश में कोरोनावायरस महामारी के दौर में यह पहला बड़ा चुनाव होगा।  इसको देखते हुए चुनाव आयोग भी कई तरह की गाइडलाइंस को जारी कर चुका है। 

 
कई विपक्षी पार्टियां महामारी की वजह से चुनाव टालने की बात कह रही थीं। बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की सहयोगी पार्टी ने जुलाई में चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर चुनाव टालने का आग्रह किया था। पार्टी ने कहा था कि कोविड-19 के संक्रमण के डर के दौरान इतने बड़े पैमाने पर चुनाव कराना खतरे भरा हो सकता है। 
 
बता दें कि बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है। चुनाव आयोग ने इसके पहले 4 सितंबर को घोषणा करके बताया था कि उसने बिहार विधानसभा चुनाव के लगभग साथ ही 65 लंबित उपचुनावों को भी कराने का फैसला किया है। ऐसे में हो सकता है कि आज ही उपचुनावों की तारीखों का भी ऐलान हो।
 
गौरतलब है कि इसके पहले बिहार में चुनाव कराने का मुद्दा सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच चुका है। हालांकि शीर्ष अदालत ने मामले में दाखिल की गई याचिका को खारिज करते हुए कहा था कि 'कोविड के आधार पर चुनावों पर रोक और चुनाव आयोग की शक्तियों में दखल नहीं दिया जा सकता।' सुनवाई कर रही बेंच ने कहा था कि 'कोविड के आधार पर चुनावों को टाला नहीं जा सकता, खासकर तब जब चुनाव आयोग की ओर से कोई अधिसूचना ही जारी नहीं की गई है। यह अदालत चुनाव आयुक्त को नहीं बता सकती कि उन्हें क्या करना है, वो खुद इन मामलों पर विचार करेंगे।'
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS