ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद डॉ. जायसवाल ने रक्सौल में एसआरपी मेमोरियल हॉस्पिटल का किया उदघाट्नराफेल पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर अमित शाह ने कहा- राष्ट्र से माफी मांगें कांग्रेस नेताINDvsBAN: पहले दिन का खेल समाप्‍त, भारत का स्‍कोर 1 विकेट पर 86 रनशादी की पहली सालगिरह पर त‍िरुपति पहुंचे रणवीर-दीपिका, देखें PHOTOबाल दिवस पर चाचा नेहरू को किया याद, बच्चों के बीच बांटी गई पठन-पाठन की सामग्रीविश्व मधुमेह दिवस पर सभी सरकारी अस्पतालों लगा जांच शिविर, स्वास्थ्यकर्मियों ने निकाली जागरूकता रैलीबेतिया के गन्ना किसानों के 150599.37 लाख रूपये का भुगतान हुआ: डॉ देवरेचम्पारण प्रक्षेत्र के डीआईजी व बेतिया एसपी ने शिकारपुर थाना का किया निरीक्षण
बिहार
लोकआस्था के महापर्व छठ का तीसरा दिन, आज अस्ताचलगामी सूर्य को दिया जाएगा अर्घ्य
By Deshwani | Publish Date: 2/11/2019 11:52:15 AM
लोकआस्था के महापर्व छठ का तीसरा दिन, आज अस्ताचलगामी सूर्य को दिया जाएगा अर्घ्य

पटना। लोक आस्था के महापर्व छठ का आज तीसरा दिन है। आज शाम छठ व्रती अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे वहीं कल यानी रविवार की सुबह उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ संपन्न हो जाएगा। इसके बाद व्रती अन्न-जल ग्रहण यानी 'पारण' करेंगे। महापर्व छठ नहाय-खाय के साथ गुरुवार को शुरू हुआ था।

 
शुक्रवार शाम को छठ व्रतियों द्वारा गुड़ और चावल से बने खीर का भोग एवं प्रसाद ग्रहण कर खरना किया गया। खरना के साथ ही छठ व्रतियों का 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू हुआ। आज छठ व्रती डूबते सूर्य को गेहूं के आटे और गुड़ व शक्कर से निर्मित मुख्य प्रसाद 'ठेकुआ' के अलावा चावल से बने भुसबा, गन्ना, नारियल, केला, हल्दी सेव, संतरा, फल-फूल हाथों में लेकर जलाशयों में खड़े होकर सूर्य देव को अर्घ्य देंगे।
 
अर्घ्य का समय
शनिवार सायंकालीन अर्घ्य का समय: शाम 5.10 से 5.32 बजे
रविवार प्रात:कालीन अर्घ्य का समय: सुबह 6.29 से 7.15 
 
छठ महापर्व को लेकर घाटों पर खास प्रबंध किए गए हैं ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़। घाटों पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। छठ पर होने वाली भीड़ को लेकर पूरे राज्य के घाटों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैँ। प्रत्येक जिलों में वहां के प्रशासन द्वारा भारी संख्या में पुलिस जवानों की तैनाती की गई है। असुरक्षित और खतरनाक घाटों पर बैरिकेटिंग लगाई गई है। इसके साथ ही गोताखोरों को भी तैनात किया गया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS