ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार में पहले से अधिक मरीजों को उपलब्ध हुई सुविधा, 41 नए एम्बुलेंस को दिखाई गयी हरी झंडी
By Deshwani | Publish Date: 11/9/2019 5:56:54 PM
बिहार में पहले से अधिक मरीजों को उपलब्ध हुई सुविधा, 41 नए एम्बुलेंस को दिखाई गयी हरी झंडी

*  नए एम्बुलेंस राज्य के कुल 33 जिलों में मरीजों को आपातकालीन सुविधा प्रदान करेगा 
*  बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने में गुणवत्तापूर्ण एम्बुलेंस सुविधा जरूरी     
   
पटना। सुमन मिश्रा। बिहार में बेहतर एम्बुलेंस  सुविधा बहाल करने की दिशा में निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री, बिहार सरकार मंगल पाण्डेय एवं प्रधान सचिव स्वास्थ्य विभाग संजय कुमार ने राज्य स्वास्थ्य समिति परिसर में 41 नए BLSA(बेसिक लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह नए एम्बुलेंस राज्य के कुल 33 जिलों में मरीजों को आपातकालीन सुविधा प्रदान करेगा। 
 
इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने बताया बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने में गुणवत्तापूर्ण एम्बुलेंस सुविधा जरूरी होता है। आकस्मिक स्तिथि में मरीजों को अस्पताल अथवा स्वास्थ्य केंद्र पर पहुँचाने में एम्बुलेंस की सुविधा संजीवनी साबित होती है। इस दिशा में राज्य सरकार द्वारा निरंतर प्रयास भी किए जाते रहे हैं।
 
अभी राज्य में 102 नंबर की कुल 924 एम्बुलेंस चलाये जा रहे हैं। किन्हीं विषम परिस्थितियों में एम्बुलेंस सुविधा बाधित होने से गंभीर मरीजों को अस्पताल तक पहुँचने में समस्या होती थी। इसे ध्यान में रखते हुए आधुनिक सुविधा से लैस कुल 41 नए एम्बुलेंस की शुरुआत की गयी है। इनके संचालन का नियंत्रण बिहार सरकार के जिम्मे होगा। इससे बिना अवरोध इनका नियमित संचालन किया जा सकेगा। राज्य के कुल 33 जिलों के लोग नए एम्बुलेंस की सुविधा से लाभान्वित हो सकेंगे। 
 
राज्य में बेहतर एम्बुलेंस सुविधा बहाल:  राज्य में फिलहाल टौल फ्री 102 नंबर के  अंतर्गत 880 ( बेसिक लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस), 44 ( एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस) एवं 49 शव वाहन एम्बुलेंस का परिचालन किया जा रहा है। धीरे-धीरे एम्बुलेंस सुविधा में सुधार देखने को मिला है। 102 नंबर सेवा प्रारंभ होने की तिथि में प्रति एम्बुलेंस प्रतिदिन औसत ट्रिप 3.4 था, जो बढ़ कर अगस्त माह में 6.4 हो गया है। यह वर्तमान में राष्ट्रीय औसत से भी अधिक है।  निकट भविष्य में 36 ALSA (एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस) को भी 102 एम्बुलेंस सेवा में शामिल करने की योजना है।
 
33 जिलों में उपलब्ध होंगे बैक अप एम्बुलेंस
कुल 41 एम्बुलेंस को जिलावार बैक-अप एम्बुलेंस के रूप में उपयोग करने हेतु आवंटित किया गया है. बेगूसराय में 2, भागलपुर में 2, दरभंगा में 2, मधुबनी में 2, मुंगेर में 2, समस्तीपुर में 2, सारण में 2, सीतामढ़ी में 2, पश्चिम चंपारण में 2, अररिया में 1, औरंगाबाद में 1, बांका में 1, भोजपुर में 1, पूर्वी चंपारण में 1, गया में 1, जमुई में 1, गोपालगंज में 1, जहानाबाद में 1, कैमूर में 1, कटिहार में 1, खगढ़िया में 1, किशनगंज में 1, लखीसराय में 1, मधेपुरा में 1, मुजफ्फरपुर में 1, नालंदा में 1, नवादा में 1, रोहतास में 1, सहरसा में 1, शेखपुरा में 1, सीतामढ़ी में 1, सिवान में 1 एवं सुपौल में 1 एम्बुलेंस की संख्या बढ़ायी गयी है।  
        
इस अवसर पर बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यकारी निदेशक मनोज कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS