ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार के चार लोकसभा क्षेत्र में मतदान जारी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
By Deshwani | Publish Date: 11/4/2019 11:15:47 AM
बिहार के चार लोकसभा क्षेत्र में मतदान जारी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पटना। पहले चरण के तहत बिहार के चार लोकसभा क्षेत्र औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई तथा नवादा विधानसभा क्षेत्र में आज सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक सुबह आठ बजे तक औरंगाबाद एवं गया लोकसभा क्षेत्र में 5.60 प्रतिशत एवं 11.00 प्रतिशत तथा नवादा एवं जमुई में तीन-तीन प्रतिशत मतदान हुआ है। 

 
बिहार में इन पांच सीटों पर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए नक्सल प्रभावित सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्ध सैनिक बल की तैनाती सुनिश्चत की गयी है। प्रथम चरण वाले इन संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान केंद्रों की कुल संख्या 7,486 है। जिसमें औरंगाबाद में 1,965 मतदान केंद्र, गया में 1,772 मतदान केंद्र, नवादा में 1,899 मतदान केंद्र तथा जमुई में 1,850 मतदान केंद्र बनाए गये हैं।
 
औरंगाबाद में 7,37,821, गया में 16,98,772, नवादा में 18,92,017 एवं जमुई में 17,09,356 निर्वाचक अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन संसदीय क्षेत्रों में मतदान का समय विधानसभा क्षेत्रवार निर्धारित किया गया है जिसके तहत औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र के औरंगाबाद विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह के 7 बजे से शाम के 6 बजे तक तथा औरंगाबाद के कुटुंबा, रफीगंज, गुरूआ, इमामगंज, एवं टेकारी विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। 
 
लोकसभा क्षेत्र में गया टाऊन, बेलागंज, वजीरगंज विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक तथा गया के शेरघाटी, बाराचट्टी एवं बोधगया विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। नवादा लोकसभा क्षेत्र के बरबीघा, नवादा, बेलागंज, वारिसलीगंज विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तथा रजौली एवं गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। जमुई लोकसभा क्षेत्र के शेखपुरा विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक तथा सिकंदरा, जमुई, झाझा, चकाई एवं तारापुर विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान संपन्न होगा।
 
मतदान को लेकर प्रथम चरण वाले इन संसदीय क्षेत्रों में अर्द्ध सैनिक बल, जिला पुलिस, होमगार्ड, सैप, बिहार सैन्य बल के जवानों को तैनात किये जाने के साथ हेलीकॉप्टर और एयर एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गयी है। मतदान केंद्रों पर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाये जाने पर मतदाता निर्भीक होकर चुनाव आयोग के सी- विजिल एप, आयोग के ई-मेल आईडी और फोन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 
 
इनके भाग्य का फैसला आज
प्रथम चरण के इस चुनाव में गया से पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा :हम: सेक्युलर के प्रमुख जीतन राम मांझी, जमुई से लोजपा संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान और औरंगाबाद में भाजपा के निवर्तमान सांसद सुशील कुमार समेत कई बड़े नेताओं के राजनीतिक भाग्य का फैसला आज इवीएम में कैद हो जाएगा। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS