बिहार
बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आज से शुरू, हंगामे के आसार
By Deshwani | Publish Date: 11/2/2019 3:48:53 PM
बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आज से शुरू, हंगामे के आसार

पटना। बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आज से शुरू हो गया है। पहले दिन राज्यपाल का संयुक्त अभिभाषण हुआ, जिसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही अपने-अपने निर्धारित स्थान पर शुरू हुई। बिहार के वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी ने वार्षिक आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश की। यह पहला मौका है, जब विधानमंडल का संयुक्त अधिवेशन नवनिर्मित सेंट्रल हॉल में चल रहा है।

 
बजट सत्र के पहले दिन विधानसभा के गेट पर धान का क्रय नहीं होने के मामले को लेकर विपक्ष ने सरकार के खिलाफ  नारेबाजी की और हंगामा मचाया। आज से शुरु हुआ बजट सत्र 20 फरवरी तक चलेगा। सत्ता पक्ष ने भी विपक्ष के हमले का जवाब देेने की रणनीति बनाई है। 
 
इस बार बजट सत्र में कुल सात बैठकें होंगी। 16, 17 और 19 फरवरी को बैठक नहीं होगी। जहां विपक्ष ने राज्य में बढ़ते अपराध को लेकर सरकार को घेरने की योजना बनाई है वहीं सत्र में किसानों की समस्या, घोटालों को संरक्षण जैसे मुद्दे भी उठेंगे।
 
दूसरे दिन मंगलवार की कार्यवाही के दौरान वर्ष 2019-20 का बजट पेश होगा। वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी के अनुसार, इस बार सरकार अपना बजट तो पूरा पेश करेगी, लेकिन सिर्फ शुरू के चार महीने का खर्च लेखानुदान के रूप में पास करवायेगी। 
 
 बाद में जब मॉनसून सत्र जून या जुलाई में शुरू होगा, तब पूरा बजट पास करवाया जायेगा और इसी दौरान बजट पर विभागवार बहस भी करवायी जायेगी। लोकसभा चुनाव होने की वजह से इस बार बजट सत्र इतने कम दिनों का चलाया जा रहा है।
 
बता दें कि प्रस्तावित कार्ययोजना के अनुसार बजट सत्र के दौरान सात बैठकें होगी। विधायी कार्यों की वजह से बाद में अगर जरूरत पड़ी, तो इसे बढ़ाया जा सकता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS