ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मछलियों की बिक्री पर लगा बैन हटा, मानक से अधिक फॉर्मलीन पाए जाने पर सरकार ने लगाई थी रोक
By Deshwani | Publish Date: 30/1/2019 3:03:49 PM
मछलियों की बिक्री पर लगा बैन हटा, मानक से अधिक फॉर्मलीन पाए जाने पर सरकार ने लगाई थी रोक

पटना। बिहार सरकार ने आंध्र प्रदेश की मछलियों के आयात और बिक्री से आज प्रतिबंध हटा लिया। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने मछली बैन के बाद बिहार सरकार को एक पत्र लिखा था और मछलियों में फॉर्मलीन नहीं होने की बात कही थी। इसके बाद बिहार सरकार ने चीफ सेक्रेट्री की अगुवाई में एक कमेटी बनाई थी जिसे जांच के लिए आंध्र प्रदेश भेजा गया था। 

 
 बिहार की टीम ने स्थानीय फूड ऑफिसर के साथ मछलियों की जांच की और सरकार को रिपोर्ट सौंपी। रिपोर्ट के आधार पर बिहार सरकार ने आंध्र की मछलियों की बिक्री पर से रोक हटाने का फैसला किया है। आंध्र की मछली बैन होने के बाद मछुआरों के व्यवसाय में भारी गिरावट आई थी।
 
14 जनवरी को पटना नगर निगम क्षेत्र में लोकल और बाहरी दोनों तरह की मछलियों की बिक्री और भंडारण पर सरकार ने रोक लगा दी थी। मछलियों में मानक से अधिक फॉर्मलीन, कैडमियम, लेड और मरकरी की मात्रा पाए जाने पर सरकार ने ये कदम उठाया था। मछली विक्रेता संघ के विरोध के बाद सरकार ने 4 दिनों बाद लोकल मछलियों की बिक्री से प्रतिबंध हटा लिया था लेकिन आंध्र से आने वाली मछलियों पर रोक बरकरार थी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS