ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
छपरा के महिला अल्पावास गृह संचालक समेत तीन के खिलाफ चलेगा स्पीडी ट्रायल, दो आरोपियाें को जेल
By Deshwani | Publish Date: 26/7/2018 2:36:44 PM
छपरा के महिला अल्पावास गृह संचालक समेत तीन के खिलाफ चलेगा स्पीडी ट्रायल, दो आरोपियाें को जेल

 

छपरा से गणपत आर्यन की रिपोर्ट। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।

छपरा महिला अल्पावास गृह का संचालन करने वाले एनजीओ के सचिव समेत तीन के खिलाफ स्पीडी ट्रायल कराया जायेगा। इस आशय का आदेश पुलिस अधीक्षक हरकिशोर राय ने दिए हैं। उन्होंने बताया कि इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार जेल भेज दिया गया है और एक आरोपित को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी की जा रही है।

यौन शोषण की बात प्रकाश में आने के एक पखवाड़़ा पूर्व बंद हुआ था अल्पआवास गृह-

पुलिस अधीक्षक श्री राय बताया कि इस मामले में आरोपियों के खिलाफ पर्याप्त साक्ष्य हैं और पीड़िता को त्वरित न्याय दिलाने के लिए यह कदम उठाया गया है। बताते चलें कि प्रमंडलीय मुख्यालय छपरा शहर में स्थित महिला अल्पावास गृह को एक पखवाड़ा पहले बंद कर दिया। साथ ही यहां रह रही 26 महिलाओं व युवतियों को सीवान जिला मुख्यालय के महिला अल्पावास गृह में स्थानांतरित कर दिया गया। यह कार्रवाई डीएम सुब्रत कुमार सेन ने की। महिला अल्पावास गृह में युवती का यौन शोषण करने का मामला प्रकाश में आने के बाद यह कार्रवाई की गयी। बिहार राज्य महिला विकास निगम के निदेशक एन विजया लक्ष्मी के निर्देश पर कार्रवाई की गयी। महिला अल्पावास गृह के जिला प्रबंधक मनमोहन प्रसाद की रिपोर्ट के बाद प्रशासन हरकत में आया। हुआ यह कि महिला अल्पावास गृह की रूटीन जांच करने के लिए जिला प्रबंधक गये। जांच के दौरान उन्हें महिलाओं के यौन शोषण करने की बात सामने आयी। इस पर उन्होंने महिला निगम के निदेशक को पत्र लिखा और वस्तु स्थिति से अवगत कराया। साथ ही उच्च स्तरीय जांच कराने की अनुशंसा कर दी। इस पर चार सदस्यीय जांच टीम का गठन किया गया। चार सदस्यीय टीम ने जुलाई के प्रथम सप्ताह में जांच की और जांच के दौरान दो युवतियों ने यौन शोषण करने की बात कही। मेडिकल जांच रिपोर्ट के अनुसार एक युवती के यौन शोषण करने की बात प्रमाणित हो गयी। 

दूसरी महिला ने भी अपने यौन शाेषण के प्रयास की बात बताई-

एक अन्य महिला ने जांच टीम के समक्ष कहा कि उसका भी यौन शोषण करने का प्रयास किया गया। लिहाजा उसके कड़े व्यवहार के कारण यौन शोषण का शिकार होने से वह बच गयी। जांच टीम की रिपोर्ट के बाद महिला निगम की निदेशक ने अल्पावास गृह को बंद करने का आदेश दिया। साथ ही संचालन करने वाली एनजीओ नारी उत्थान केन्द्र सैदपुर दिघवारा के सचिव, सुरक्षा गार्ड रामस्वरूप पंडित तथा संचालिका कुमारी सरोज के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया । इस पर 13 जुलाई को यह कार्रवाई की गयी। इस मामले में सुरक्षा गार्ड रामस्वरूप पंडित तथा संचालिका कुमारी सरोज को गिरफ्तार कर उसी दिन जेल भेज दिया गया जबकि एनजीओ नारी उत्थान केन्द्र सैदपुर दिघवारा के सचिव रणधीर प्रसाद फरार है । एनजीओ को ब्लैक लिस्टेड करने की भी कार्रवाई की जा रही है । महिला अल्पावास गृह का निबंधन भी रद्द कर दिया गया है और यहां महिला अल्पावास गृह बंद है ।

सुरक्षा गार्ड पर भी लगा था यौन शोषण का आरोप-

जांच के दौरान यह बात सामने आयी कि एक मानसिक रूप बीमार युवती 28 फरवरी को महिला अल्पावास गृह में आयी। उस दिन उसके गर्भावस्था की जांच की गयी तो, वह गर्भवती नहीं थी। लेकिन यौन शोषण की शिकायत मिलने पर उसके गर्भावस्था की जांच की गयी तो, उसके गर्भवती होने की बात सामने आयी। जांच में यह भी पाया गया कि कथित यौन शोषण करने वाले सुरक्षा गार्ड रामस्वरूप पंडित ने महिला के गर्भवती होने के बाद गर्भपात की दवा भी खिलाया। अल्पावास गृह की संचालिका कुमारी सरोज को इस कुकर्म को छिपाने के लिए दोषी पाया गया। संचालन करने वाली एनजीओ नारी उत्थान केन्द्र सैदपुर दिघवारा के सचिव रणधीर प्रसाद की जानकारी में युवती का यौन शोषण करने की बात भी उजागर हुई ।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS