ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार के सभी ब्लड बैंको को इंटरनेट से जोड़े जाएंगे : नीतीश कुमार
By Deshwani | Publish Date: 17/7/2018 12:26:12 PM
बिहार के सभी ब्लड बैंको को इंटरनेट से जोड़े जाएंगे : नीतीश कुमार

पटना। बिहार में मरीजों को खून आसानी से मिल सके इसके लिए ब्लड बैंक इंटरनेट से जोड़े जाएंगे। दरअसल लोक संवाद कार्यक्रम में एक समाजसेवी ने सीएम नीतीश कुमार को सुझाव दिया था, जिसके बाद नीतीश ने अधिकारियों को तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिया। बिहार स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल की बैठक पिछले तीन सालों से नहीं हुई। इसका गलत फायदा ब्लड बैंक मरीजों से दोगुनी फीस लेकर वसूल रहें है। बहुत सारे ब्लड बैंक नेशनल ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल का हवाला देकर मरीजों को लूट रहे हैं। बिहार स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल के प्रावधान मरीजों के अनूकूल होते हुए भी बिहार के मरीजों को इसका फायदा नहीं मिल पा रहा है।

 बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लोक संवाद कार्यक्रम में जब समाजसेवी मुकेश कुमार हिसारिया ने उन्हें ये बताया तो वो हैरान रह गए। मुख्यमंत्री ने तुरंत स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव को इसकी बैठक बुलाने का निर्देश दिया। मुकेश हिसारिया ने अपने सुझावों में मुख्यमंत्री से बिहार के सभी 36 ब्लड बैंको को इंटरनेट से लिंक करने का अनुरोध किया। अपने सुझावों में ये भी कहा कि ब्लड डोनेशन कैंप में प्रति 35 यूनिट डोनेशन के बाद राज्य सरकार की तरफ से 5 हजार रुपया देने का प्रावधान है, लेकिन यह प्रोत्साहन राशि पिछले कई वर्षो से कैंप लगाने वालों को नहीं दी जा रही है।

 ब्लड बैंक को लेकर चल रही इस गड़बड़ी से मुख्यमंत्री अनजान दिखे। उन्होंने तुरंत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देकर सभी सुझावों पर गौर करने को कहा साथ ही ब्लड बैंक के प्रोसेसिंग फीस को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के फंड से भरपाई करने की संभावनाओं को भी तलाशने का निर्देश दिया। ताकि थैलीसिमिया हेमोफिलिया के मरीजों को इसका लाभ मिल सके।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS