ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
राज्य में पंचायत उपचुनाव कराने की तैयारियां तेज
By Deshwani | Publish Date: 11/5/2018 1:46:24 PM
राज्य में पंचायत उपचुनाव कराने की तैयारियां तेज

पटना। पंचायत उपचुनाव कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने 2400 सीटों पर 8 जुलाई को  का निर्णय लिया गया है। सर्वाधिक 1675 रिक्त पद वार्ड पंच के हैं। जबकि दूसरे नंबर पर ग्राम पंचायत सदस्यों के 581 पद रिक्त है। इसके अलावा सरपंच के 40, पंचायत समिति सदस्य के 44, मुखिया के 35 और जिला परिषद सदस्य के 12 पद अरसे से रिक्त हैं।

 

आयोग ने पंचायती राज प्रावधान के तहत उप चुनाव कराने के लिए ईवीएम को दुरुस्त कराने की कवायद भी तेज कर दी है। पिछले कार्यकाल में सैकड़ों की संख्या में वार्ड सदस्य और पंचों के पद उपचुनाव नहीं होने की वजह से रिक्त रह गए थे। 

 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय में तीन निश्चय को अमली जामा पहनाने की जिम्मेदारी त्रिस्तरीय पंचायतों पर है। ऐसे में आयोग ने सरकार की प्राथमिकता को देखते हुए करीब 6,000 मतदान केंद्रों पर चुनाव कराने की तैयारियां तेज कर दी है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS