ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
BPSSC : बिहार दारोगा भर्ती परीक्षा कल, जाने 10 खास बातें और टिप्स
By Deshwani | Publish Date: 10/3/2018 6:29:08 PM
BPSSC : बिहार दारोगा भर्ती परीक्षा कल, जाने 10 खास बातें और टिप्स

पटना। बिहार में दारोगा भर्ती परीक्षा 11 मार्च को है। इसके लिए राज्यभर में 708 केन्द्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा पर प्रशासन की खास नजर है। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग परीक्षा को लेकर खास सतर्क है। उत्तर वायरल करने वालों पर विशेष नजर रखी जाएगी। परीक्षा से संबंधित निर्देश सभी जिला पदाधिकारियों को भेज दिया गया है। अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। यहां पढ़ें इस परीक्षा से जुड़ी 10 खास बातें-
 
1. पटना में 69 केंद्र- बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के अध्यक्ष सुनीत कुमार ने बताया कि राज्यभर में 708 केन्द्रों पर परीक्षा होगी। 
 
2. पटना में दो पालियों में परीक्षा होगी। पहली पाली में 40 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं दूसरी पाली 23 हजार शामिल होंगे। पहली पाली के लिए 69 केन्द्र बनाए गए हैं। तीन जिलों में चुनाव होने की वजह से वहां के अभ्यर्थी का सेंटर बदलकर पटना में कर दिया गया है। 
 
3. 1717 पदों के लिए 4.25 लाख अभ्यर्थी - दारोगा के 1717 पदों के लिए 4 लाख 28 हजार 200 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। 
 
4. परीक्षार्थी 10 मार्च तक एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। पहले दिन 70 हजार परीक्षार्थियों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किया।
 
5. आसान सवाल पहले बनाएं- दारोगा भर्ती परीक्षा के विशेषज्ञ डॉ. एम रहमान ने बताया कि परीक्षार्थियों को पहले वैसे प्रश्नों को हल करना चाहिए, जो आसानी से बन सके। परीक्षा केन्द्र पर अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए।
 
6. परीक्षा में मोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स लेने जाने पर रोक है। इन परीक्षाओं में छात्र ब्लूटूथ जैसे उपकरण का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। परीक्षा के दौरान पेट्रोलिंग पार्टी और एडीएम रैंक के अधिकारी मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात रहेंगे। परीक्षा केन्द्रों के पास सौ गज के तक किसी तरह की दुकान खासकर फोटोकॉपी की नहीं खुलेंगी।
 
7. 11 मार्च को होने वाली परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा है। इसके बाद मेंस की परीक्षा ली जायेगी। इसके बाद चुने हुए अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा ली जायेगी। अंत में मेडिकल टेस्ट होगा।
 
8. इस बार बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग दारोगा की परीक्षा ले रहा है जबकि पहले ये परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग लेता था। 
 
9. अपर समाहर्ता ने सभी परीक्षा केन्दों के केंद्राधीक्षकों को परीक्षा संचालन का वीडियोग्राफी करने का आदेश दिया गया है।
 
10. एग्जाम पैटर्न- प्री में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे। 2 घंटे के पेपर में 200 मार्क्स के 100 प्रश्न आएंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 मार्क्स काट लिए जाएंगे। 
 
उम्मीदवार ज्यादा जानकारी के लिए http://bpssc.bih.nic.in पर लॉग इन कर सकते हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS