ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
रेल बजट : छपरा-थावे रेल खंड का होगा दोहरीकरण
By Deshwani | Publish Date: 2/2/2018 12:56:05 PM
रेल बजट : छपरा-थावे रेल खंड का होगा दोहरीकरण

छपरा (हि.स.)। इस बजट में बिहार में रेलवे की कई महत्वपूर्ण योजनाओं को आकार मिला है और इसके लिए राशि का प्रावधान किया गया है। छपरा-थावे रेल खंड के दोहरीकरण और विद्युतीकरण की योजना को मंजूरी दी गई है। छपरा से मुजफ्फरपुर के बीच नई बड़ी रेल लाइन का निर्माण कार्य के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए राशि का प्रावधान किया गया है। इसी तरह मशरक से मकेर के बीच नई बड़ी रेल लाइन का निर्माण कार्य कराया जाएगा और मशरक से महाराजगंज के बीच नई बड़ी रेल लाइन का भी दोहरीकरण और विद्युतीकरण कराया जाएगा। रेलवे के आधुनिकीकरण, संरक्षा संसाधनों से लैस, पर्यावरण मित्रवत, किफायती एवं आरामदायक यातायात का साधन बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 1,48,528 करोड़ रुपये रखे गए हैं, जो वर्ष 2013-14 के 53,989 करोड़ से तीन गुना ज्यादा हैं। संरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए वर्ष के दौरान संरक्षा सम्बन्धी गतिविधियों पर पये 73,065 करोड़ व्यय किए जाएंगे। 600 स्टेशनों को विश्व स्तरीय सुविधायुक्त किया जाएगा।
ऐसे सभी स्टेशनों जहां यात्रियों का फुटफाॅल 25 हजार से ऊपर है, एस्कैलेटर लगाए जाएंगे।
स्टेशनों और गाड़ियों में सूचना एवं मनोरंजन के लिए वाई-फाई सुविधा प्रदान की जाएगी। सभी स्टेशनों और गाड़ियों में सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। बजट में कुल राजस्व प्राप्तियों को सात प्रतिशत अर्थात 2,01,090 करोड़ रुपये रखा गया है। इसी प्रकार कुल राजस्व व्यय को चार प्रतिशत अधिक रुपये 1,88,100 करोड़ रखा गया है। व्यस्त रूटों पर अनारक्षित समपारों को समाप्त करना, अधिक संरक्षायुक्त एलएचबी यानों के निर्माण के अतिरिक्त इस बार ट्रैक रीनुअल पर अब तक सर्वाधिक आउट-ले रखा गया है।
इस वर्ष 3600 रूट किमी ट्रैक रीनुअल किया जाएगा, जो पिछले वर्ष के मुकाबले 8.3 प्रतिशत अधिक है। इस वर्ष इस के लिए रुपये 11,450 करोड़ आवंटित किया गया है, जो पिछले वर्ष के रुपये 9,305 करोड़ के मुकाबले 23 प्रतिशत अधिक है।
इस बजट में 01 हजार रूट किमी नई लाइने, 01 हजार रूट किमी. आमान परिवर्तन और 2,100 रूट किमी दोहरीकरण स्वीकृत किया गया है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS