ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मगध विवि के कुलपति, यूजीसी एवं अन्य को जवाबी हलफनामा दायर करने का निर्देश
By Deshwani | Publish Date: 12/10/2017 5:20:25 PM
मगध विवि के कुलपति, यूजीसी एवं अन्य को जवाबी हलफनामा दायर करने का निर्देश

पटना, (हि.स.)। यूजीसी नियम 2009 के लागू होने और बिहार में वर्ष 2012 में इसके लागू होने के मध्य पीएचडी कर रहे अभ्यर्थियों के मामले में उपजे विरोधाभास और विवाद पर पटना हाईकोर्ट ने मगध विश्वविद्यालय के कुलपति, यूजीसी सहित अन्य प्रतिवादियों को 4 सप्ताह के भीतर स्थिति स्पष्ट करते हुए जवाब देने का निर्देश दिया है।
 
न्यायाधीश चक्रधारीशरण सिंह की एकलपीठ ने नीलम सिंह एवं अन्य की ओर से दायर याचिका पर गुरूवार को सुनवाई करते हुए उक्त निर्देश दिया।
 
याचिकाकर्ता की ओर से अदालत को बताया गया कि पीएचडी की उपाधि हेतु युनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन द्वारा नया नियम वर्ष 2009 में बनाकर गजट प्रकाशित किया गया। वहीं बिहार में यह वर्ष 2012 में लागू किया गया है। परंतु इससे पूर्व याचिकाकर्ता द्वारा पीएचडी का थेसिस जमा कर दिया। वहीं विश्वविद्यालय द्वारा इन्हें निर्धारित फीस जमा करने और यूजीसी के 2009 के नियम के तहत नामांकन की बात कही गयी। 
 
अदालत ने सभी पक्षों को सुनने के बाद बिहार के कुलाधिपति, यूजीसी सहित सम्बंधित प्रतिवादियों को निर्देश दिया कि वे अगली सुनवाई में जवाबी हलफनामा दायर कर यह स्पष्ट करें कि नये नियम के बनने और बिहार में इसके लागू होने के मध्य की अवधि में जो छात्र पीएचडी उपाधि के लिए पंजीकृत हुए हैं उनके सम्बंध में कोई स्थिति स्पष्ट क्यों नहीं है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS