ब्रेकिंग न्यूज़
कैबिनेट ने घरेलू उत्पादित कच्चे तेल की बिक्री के विनियमन को मंजूरी दीविषम परिस्थितियों के बावयूद मोतिहारी का प्रेपरेटरी स्कूल-शिक्षायतन अपने मानक पर उतर रहा खराजी-7 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी रविवार को जर्मनी के शहर म्‍यूनिख पहुंचेकतिपय चिकित्सक व जांचघर चला रहे अवैध ब्लड बैंक के वीडियों क्लिप के बाद जिलाधिकारी दिए जांच के आदेश, होगी कार्रवाईशिवसेना में गतिरोध जारी, विधानसभा के उपाध्यक्ष ने शिंदे गुट के 16 विधायकों को नोटिस जारी कर 48 घंटे में जवाब देने को कहासबसे कमजोर तबके के जीवन में बदलाव लाना ही वास्तविक विकास-नरेंद्र सिंह तोमरबिहार: भागलपुर में स्वर्ण कारोबारी से बदमाशों ने 30 किलो चांदी लूटी, जांच में जुटी पुलिसपूर्वी चंपारण के एनएच 28 पर हार्डवेयर कारोबारी की गोली मारकर हत्या
बिहार
रक्सौल: विश्व योग दिवस के अवसर पर आईसीपी परिसर में योग शिविर लगाया गया
By Deshwani | Publish Date: 21/6/2022 11:17:10 PM
रक्सौल: विश्व योग दिवस के अवसर पर आईसीपी परिसर में योग शिविर लगाया गया

रक्सौल। अनिल कुमार। मंगलवार को विश्व योग दिवस पर एकीकृत जाँच चौकी एवं भारत विकास परिषद के संयुक्त तत्वावधान में आईसीपी परिसर में योग शिविर लगाया गया। इस शिविर में आइसीपी के सभी अधिकारी, कर्मी, एसएसबी के कमांडेंट समेत पुरुष एवं महिला जवान, भारत विकास परिषद के सदस्य एवं नगर के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी एवं सदस्यों साथ ही बड़ी संख्या नगर के नागरिकों ने अपनी सहभागिता सुनिश्चित की।कार्यक्रम का शुभारंभ पं. जय भगवान शर्मा के संयोजन में वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच आईसीपी प्रबंधक ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, इमिग्रेशन पदाधिकारी ए.के.पंकज, योग गुरु कृष्ण कुमार भरतिया एवं परिषद के उपाध्यक्ष कमल मस्करा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन से हुआ।इस मौके पर अपने उद्बबोधन में आइसीपी प्रबंधक ज्ञानेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि योग प्राचीन भारतीय परंपरा एवं संस्कृति की अमूल्य देन है। 






योग अभ्यास शरीर एवं मन, विचार एवं कर्म, आत्मसंयम एवं पूर्णता की एकात्मकता तथा मानव एवं प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करता है तथा यह स्वास्थ्य एवं कल्याण का पूर्णतावादी दृष्टिकोण है।योग केवल व्यायाम नहीं है बल्कि स्वयं के साथ, विश्व और प्रकृति के साथ एकत्व खोजने का भाव है।वहीं योग गुरु कृष्ण कुमार भरतिया ने कहा कि योग सबके सुखद और स्वस्थ जीवन के लिए सर्वोत्तम है। योग ईश्वर के द्वारा दिया गया वरदान है जो कि सम्पूर्ण मानव जाति के लिए सर्वोत्तम है। श्री भरतिया ने यह भी कहा कि योग के आठ अंग यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान और समाधि है, जिसके तहत व्यक्ति शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकता है। योग एक ऐसा जीवनपयोगी विज्ञान है।कार्यक्रम के अंत में परिषद के अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने आईसीपी प्रबंधन तथा शिविर में शामिल सभी लोगों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। 





योग शिविर सफलीभूत करने में परिषद के सचिव नीतेश कुमार सिंह, सीता राम गोयल, सुनील कुमार, अवधेश सिंह, योगेंद्र प्रसाद, सुरेश धनोठिया, सुनील कुमार, रवि भरतिया, दिनेश प्रसाद, प्रशांत कुमार, मनोज सिंह ,विजय कुमार साह, धर्मनाथ प्रसाद, अनुमंडलीय अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. एस.के.सिंह, अरविंद जायसवाल एवं शांति प्रकाश ने उल्लेखनीय योगदान दिया।वहीं रक्सौल चेम्बर महासचिव आलोक कुमार श्रीवास्तव, मारवाड़ी महिला सम्मेलन की वीणा गोयल, संगीता धानोठिया, पूर्णिमा भारती, चंद्रशेखर भारती सहित सैकड़ों गणमान्य नागरिकों ने शिविर का लाभ लिया।इसकी जानकारी परिषद के मीडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी ने दी है।इसी प्रकार रेलवे स्टेशन परिसर में गायत्री शक्तिपीठ रक्सौल के द्वारा योग शिविर आयोजित किया गया।आर्य समाज रोड स्थित आर्य कन्या मध्य विद्यालय में प्राचार्य बैकुंठ बिहारी सिंह की देखरेख में योग शिविर का आयोजन कर बच्चों को योग कराया गया। वहीं भाजपा कार्यालय में भी योग शिविर का आयोजन किया गया, जहां पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने एक साथ योगाभ्यास किया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS