ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा नेता रवि किशन ने शाहीनबाग़ के विरोध को बताया विपक्ष की साजिश, कहा - 500 रुपये लेकर महिलाएं कर रहीं प्रदर्शनपरीक्षा में अच्‍छे अंक ही सबकुछ नहीं - मोदी, परीक्षा पे चर्चा-2020 कार्यक्रम में देश भर के दो हजार से अधिक विद्यार्थी ले रहे भागजम्‍मू कश्‍मीर के शोपियां जिले में 3 आतंकवादी ढेर, सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ जारीतहकीकात बाद दें किराया, मोतिहारी के अंबिकानगर लॉज से पटना से अपहृत छात्र मुक्त, प्रिंस पाण्डेय समेत 5 गिरफ्तारमोतिहारी की सांस्कृतिक भूमि को उर्वरा बनानेवाले पूर्व वीसी डॉ वीरेन्द्रनाथ पाण्डेय का पटना में निधनकेन्द्र सरकार के गृह राज्यंत्री, बिहार के भाजपा अध्यक्ष व विधायक साथ रक्सौल में 47 वी बटालियन आउट पोस्ट का जायजा लियाबेतिया में नाजायज संबंध के विरोध पर पति ने पत्नी को दिया तलाकमोतिहारी के सुगौली में परिज सुबह जगे तो देखा पति व गर्भवती पत्नी की गला रेत कर हत्या, फौरेंसिक टीम पहुंची, खून से सना चाकू बरामद, एसआईटी गठित
बिहार
राज्य स्तरीय प्रतियोगिता "एक भारत , श्रेष्ठ भारत" विषयाधारित क्विज़ व चित्रांकन में शिवम् और विशाल चयनित
By Deshwani | Publish Date: 9/1/2020 12:06:41 PM
राज्य स्तरीय प्रतियोगिता "एक भारत , श्रेष्ठ भारत" विषयाधारित क्विज़ व चित्रांकन में शिवम् और विशाल चयनित

बेतिया अवधेश कुमार शर्मा। "अनेकता में एकता-हिन्द की विशेषता " भारत के प्रति इस उक्ति को "एक भारत श्रेष्ठ भारत" कार्यक्रम बिहार के प्रत्येक सरकारी विद्यालयों के प्रतिभागी परिभाषित कर रहे हैं। जिसमें त्रिपुरा और मिजोरम की बिहार से संबद्धता पर गायन, नृत्य, क्विज़ और चित्रांकन प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा का परचम लहरा रहे हैं। ऐसा ही अनूठा कार्य +2 उच्च विद्यालय नरकटियागंज के दो प्रतिभागियों ने कर प्रतिभा का परिचय दिया है । बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ भवन बेतिया में आयोजित "एक भारत , श्रेष्ठ भारत" विषयाधारित क्विज़ व चित्रांकन प्रतियोगिता में उपर्युक्त विद्यालय के नवम वर्ग के शिवम् कुमार और विशाल कुमार ने चित्रांकन और क्वीज़ प्रतियोगिता (क्रमशः) में प्रथम स्थान प्राप्तकर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित हुए है। प्रतियोगिता के लिए चयनित दोनों मेंधावी आगामी पखवाड़े में बिहार की राजधानी पटना जाएँगे।

 
 
 शिवम् और विशाल की सफलता से विद्यालय परिवार व जिला गौरवान्वित है। प्रधानाध्यापक देवेन्द्र कुमार गुप्ता व दोनों प्रतिभा के गुरू मुकुन्द मुरारी राम ने उन्हें बधाई दिया। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में सफलता की शुभकामनाएं दी। उपर्युक्त प्रतिभागियों के मार्गदर्शक शिक्षक मुकुंद मुरारी राम को साधुवाद देते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि यह विद्यालय मुकुंद बाबू जैसे बहुमुखी प्रतिभा के धनी शिक्षक को पाकर धन्य हुआ है। आँग्ल भाषा में अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलानेवाले मुकुंद मुरारी सचमुच छात्रों के लिए अविस्मरणीय प्रेरणा श्रोत हैं। शिवम् नरकटियागंज के पुरानी बाज़ार के एक साधारण परिवार से आते हैं, जबकि विशाल नुनियाटोला पकड़ी जैसे ग्रामीण क्षेत्र का छात्र है। 
 
 
नरकटियागंज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के कला-संस्कृति प्रभारी व दोनों प्रतिभावान प्रतिभागियों के वर्ग शिक्षक सेक्शन "ए'" मुकुन्द मुरारी राम हैं। दोनों
  ने सफलता का श्रेय माता-पिता  व वर्गाध्यापक मुकुंद मुरारी राम को दिया है। जिनके मार्गदर्शन में जिला में कई बार चयनित होकर पुरस्कृत हो चुके हैं और राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अवसर मिला है। शिवम् के माता–पिता साधारण परिवार से हैं, माता गृहिणी हैं। ऐसा ही विशाल का परिवार है । माता-पिता गांव में रहकर एक छोटे व्यवसाय से जीवन यापन करते हैं। 
 
 
 
अर्थाभाव के बावजूद  दोनों मेधावी छात्रों के अभिभावकों ने खुशी का इजहार करते हुए बताया कि ऐसा हमारे जीवन में पहली बार हुआ है। बच्चों को मुकुंद मुरारी जैसे शिक्षक मिले, जिन्होंने उनकी प्रतिभा व मेधा की पहचान की है। उनके वर्ग के 10 मेधावी छात्रों में शिवम् और विशाल अनुशासन में रहकर प्रत्येक कार्य कठिन परिश्रम से करने में पीछे नहीं हटते। जिसका परिणाम है कि ये दोनों जिला स्तर से राज्य स्तर पर पहुंच गए। "एक भारत , श्रेष्ठ भारत" कार्यक्रम में त्रिपुरा और मिजोरम पड़ोसी राज्यों के बारे में आयोजित प्रतियोगिता को जीत लेना, बड़ी उपलब्धि है, इससे वर्गशिक्षक भी गौरवान्वित हैं। उल्लेखनीय है कि 31 अक्टूबर 2015 को लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने "राष्ट्रीय एकता दिवस" के रूप में मनाने की घोषणा की और  "एक भारत श्रेष्ठ भारत" योजना चलाकर भारत के प्रत्येक राज्य को एक दूसरे से जोड़कर एक "अखंड भारत के निर्माण" की परिकल्पना को साकार करने का प्रयास किया है, जो अनवरत जारी है।
 
इसी सिलसिले में बिहार की संबद्धता पड़ोसी राज्य त्रिपुरा और मिजोरम से स्थापित की गई है और एक दूसरे को जोड़ने विविध प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उच्च विद्यालय नरकटियागंज के शिक्षक मधुसूदन चतुर्वेदी, लोकेश पाठक, इम्तेयाज अहमद, रघुवर शरण, आफताब आलम, डॉ.अरविंद कुमार तिवारी, अर्चना वर्मा, कौशल किशोर, श्वेता कुमारी और हेमरेखा सहित सोहैल अंसारी, एंजिलो जार्ज, राकेश रंजन सिन्हा, जिलदार बैठा ने बधाई दी तथा भविष्य में सफलता की शुभकामना दी है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS