ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
पश्चिम चंपारण के डीएम कुंदन कुमार ने कहा जिला वासी घरों में रहकर जिम्मेदारी से लॉक डाउन का करे पालन
By Deshwani | Publish Date: 23/3/2020 9:18:31 PM
पश्चिम चंपारण के डीएम कुंदन कुमार ने कहा जिला वासी घरों में रहकर जिम्मेदारी से लॉक डाउन का करे पालन

बेतिया देशवाणी पश्चिम चम्पारण जिला पदाधिकारी कुन्दन कुमार ने कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए राज्य सरकार के लॉकडाउन का अनुपालन करने की अपील आम ओ खासजनों से किया है। 

 
 
 
विशेषज्ञों ने बताया है कि कोरोना से बचाव का एकमात्र उपाय सोशल डिस्टेंसिंग है। अर्थात सभी लोग बाहर के लोगों से दूरी बनाकर रहे, अपने घरों में रहे, जब तक कोई विशेष परिस्थिति उत्पन्न न हो, घर से बाहर न निकलें एवं अन्य लोंगों को घर में रहने को प्रेरित करें। पूरे विश्व स्तर पर कोरोना एक महामारी के रूप में लगातार फैल रहा है और इसमें आपका घरों में रहना ही एकमात्र बचाव है। इसलिए अपने तथा अपने परिवार की सुरक्षा के लिए जिला के सभी लोग अपने घरों में रहें। सोशल डिस्टेंसिंग ही देश की सबसे बड़ी सेवा है। 
 
 
 
इसलिए सभी इसका अनुपालन सुनिश्चित करें। इस निदेश का पालन नहीं करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध "द एपिडेमिक एक्ट 1897" के तहत् कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने बताया कि लोगों को इस लॉकडाउन से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। सरकार ने आवश्यक सेवाओं को बहाल रखा है। बैंकिग एवं ए.टी.एम. सेवाएँ, दूरसंचार सेवाएँ, निजी क्षेत्र में कार्यरत स्वास्थ्य सेवाएँ, पेट्रोल पम्प की सेवाएँ, एल.पी.जी. सेवाएँ, पोस्ट ऑफिस, कुरियर सेवाएँ तथा ई-कॉमर्स सेवाएँ जैसी दर्ज़न भर सेवाएं जारी रहेंगी तथा खाद्यान्न एवं किराने की दुकानें, फल, सब्जियाँ एवं दवा दूकाने तथा डेयरी से संबंधित दूकानें खुले रहेंगे। 
 
 
 
उन्होंने कहा कि 104 कॉल सेन्टर को प्रारम्भ किया जा रहा है, जहाँ एक डॉक्टर राउन्ड द क्लॉक कर्त्तव्य पर तैनात रहेंगे। प्रत्येक पी.एच.सी. स्तर पर 12 क्विक रिस्पॉन्स टीम का गठन कर सभी आवश्यक संसाधनों के साथ अपडेट रहने का निदेश दिया गया है। क्विक रिस्पॉन्स टीम 4-4 के शिफ्ट में वाहन के साथ मुस्तैद रहेगी।जिला पदाधिकारी ने जिला के सभी मुखिया, आशा कार्यकर्त्ता, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, जीविका, वार्ड सदस्य से भी इस महामारी को रोकने में सामाजिक दायित्व का निर्वहन करने काअनुरोध किया है, किसी भी स्तर पर की गई, लापरवाही पर "द एपिडेमिक डिजिजेस एक्ट 1897" के तहत उनपर कारवाई की जाएगी। 
 
 
 
उन्होंने कहा कि जिला में कोरोना वायरस को लेकर 6 कोषांगों का भी गठन किया गया है। जिसमें (1) होम क्वांटराइन कोषांग (2) होम क्वांटराइन मॉनिटरिंग कोषांग (3) आइसोलेशन कोषांग (4) 104 कॉल सेंटर/कंट्रोल रूम कोषांग (5) कम्फर्म्ड केसेस कोषांग एवं (6) लॉक डाऊन कोषांग के नाम शामिल हैं। 
 
 
 
इन सभी कोषांगों में प्रतिनियुक्त अधिकारियों/कर्मियों को पूरी तत्परतापूर्वक सावधानी रखते हुए अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करने का निदेश डीएम कुन्दन कुमार ने दिया है। 
 
 
 
उधर डीएम के निर्देश की धज्जियां नरकटियागंज अनुमण्डलीय अस्पताल में उड़ाई गई। राजकुमार 22 वर्ष पिता महेन्द्र राम जमुनिया निवासी जो थर्मल टेस्ट 99.1 पॉजिटिव पाया गया। उसे अस्पताल प्रशासन ने आइसोलेशन में रखने को कहा। अस्पताल में 4.32 अपराह्न उपर्युक्त युवक को लापरवाही बरतते हुए उसे घर भेज दिया गया। ऐसी परिस्थिति में जिला पदाधिकारी का निर्देश और मुख्यमंत्री की अपील कहाँ तक सार्थक साबित होगी, यह तो वक़्त ही बताएगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS