बिहार
गुजरात के अहमदाबाद में 28 फरवरी से 01 मार्च तक होगा बिहार महोत्‍सव का आयोजन : प्रमोद कुमार
By Deshwani | Publish Date: 28/1/2020 11:46:18 PM
गुजरात के अहमदाबाद में 28 फरवरी से 01 मार्च तक होगा बिहार महोत्‍सव का आयोजन : प्रमोद कुमार

पटना।  बिहार की समृद्ध सांस्‍कृतिक विरासत के प्रचार–प्रसार के लिए राज्‍य सरकार द्वारा भारत के प्रमुख शहरों में ‘बिहार महोत्‍सव’ का आयोजन किया जाता रहा है। इस बार यह महोत्‍सव 28 फरवरी से 01 मार्च 2020 तक गुजरात के अहमदाबाद में आयोजित किया जा रहा है। यह जानकारी आज कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने अपने कार्यालय कक्ष में संवाददाता सम्‍मेलन कर दी।

 

मंत्री श्री कुमार ने  कहा कि यह महोत्‍सव में पूर्व में कोलकाता, जयपुर, गुवाहाटी, दिल्‍ली और गोवा में किया जा चुका है। इस वर्ष गुजरात के लोगों के बीच बिहार की समृद्ध कला, इतिहास, व्‍यंजन, सांस्‍कृतिक धरोहर आदि के आदान – प्रदान के लिए कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग, गुजरात सरकार के सहयोग से अहमदाबाद, गुजरात में तीन दिवसीय बिहार महोत्‍सव का आयोजन कराने का निर्णय हुआ है।


उन्‍होंने कहा कि बिहार महोत्‍सव के लिए 500 क्षमता का प्रेक्षागृह (प्रकाश एवं ध्‍वनि सहित), प्रदर्शनी सह बिक्री एवं बिहारी व्‍यंजनों के लिए 25 स्‍टॉल के साथ आर्ट गैलरी के लिए स्‍थान और कलाकारों के आवासन की व्‍यवस्‍था व विधि व्‍यवस्‍था आदि के लिए खेल, युवा और सांस्‍कृतिक कार्य विभाग, गुजरात सरकार से आग्रह किया है। उन्‍होंने बताया कि इस आयोजन के लिए बिहार संगीत नाटक अकादमी को नोडल एजेंसी और अकादमी के सचिव को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। इस आयोजन के लिए बिहार संगीत नाटक अकादमी द्वारा अग्रिम 70 लाख रूपये उपलब्‍ध कराई जायेगी। महोत्‍सव में बिहार के सांस्‍कृतिक जीवन और बिहार के लोगों के जीवंत सांस्‍कृतिक पहलु यथा लोक परंपरा, हस्‍तकला, मूर्तिकला, खान – पान व राज्‍य के समृद्ध पर्यटन स्‍थलों के प्रचार – प्रसार के लिए स्‍टॉल लगाया जायेगा।
 

श्री कुमार ने बताया कि स्‍टॉल के लिए पर्यटन विभाग, उद्योग विभाग, उपेंद्र महारथी शिल्‍प अनुसंधान संस्‍थान, जीविका, बिहार संग्राहलय आदि को अपने – अपने क्षेत्र से संबंधित प्रचार – प्रसार के लिए अनुरोध किया गया है। महोत्‍सव स्‍थल पर एक खुला मंच भी होगा। वहां संध्‍या 4 बजे से 6 बजे तक बिहार के लोकनृत्‍यों पर आधारित एवं अन्‍य सांस्‍कृतिक कार्यक्रम होंगे। इसके अलावा गुजरात से सांस्‍कृतिक आदान – प्रदान हो, इसके लिए स्‍थानीय कलाकारों की भी प्रस्‍तुति को महोत्‍सव में शामिल किया जायेगा।  

आपको बता दें कि अहमदाबाद में इस आयोजन को सफल बनाने के लिए 27 जनवरी 2020 को कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार और विभाग के प्रधान सचिव रवि परमार ने गुजरात का भ्रमण किया था, जहां उन्‍होंने गुजरात के माननीय मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी और कला, संस्‍कृति मंत्री पटेल ईश्‍वर सिंह ठकोरभाई से मिलकर महोत्‍सव में शिरकत करने का अनुरोध किया था। संवाददाता सम्मेलन में विभाग के अपर सचिव दीपक आनंद, उप सचिव तारानंद वियोगी, सहायक निदेशक संजय कुमार उपस्थित थे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS