ब्रेकिंग न्यूज़
पटना उच्च न्यायलय ने नगर निकाय चुनाव पर लगायी रोक, आयोग के पदाधिकारियों की बैठक जारी, राजनीतिक टीका-टिप्पणी शुरूमोतिहारी के हरसिद्धि में दस शिक्षक अभ्यर्थियों का प्रमाण पत्र पाया गया फर्जी, अभ्यर्थियों के विरूद्ध एफआईआर दर्जरक्सौल: सड़क दुर्घटना में 9 घायल एक की स्थिति चिंताजनकविद्युत कार्य प्रमंडल रक्सौल परिसर में एक समारोह का हुआ आयोजनस्थानीय निकाय चुनाव में सहयोग करेगा जीकेसीप्रधानमंत्री मोदी कल दो दिन के लिए जायेंगे गुजरात दौर परमोतिहारी के छतौनी में सुबह-सुबह अखबार हॉकर को चाकूमार रुपये लूटे, पर्व के मौके पर यात्रिगण व श्रधालुओं की सुरक्षा पर आशंकाभाजपा के प्रदेश अध्यक्ष पर जदयू के राष्ट्रीय सचिव राजीव रंजन ने किया पलटवार, कहा- भाजपा की उड़ी नींद
बिहार
एलएनडी कॉलेज में शुरू हुआ आईकॉनिक सप्ताह
By Deshwani | Publish Date: 11/8/2022 1:40:38 PM
एलएनडी कॉलेज में शुरू हुआ आईकॉनिक सप्ताह

मोतिहारी। जिले के एलएनडी कॉलेज में क्षेत्रीय निदेशालय, राष्ट्रीय सेवा योजना, पटना के निर्देशानुसार राष्ट्रीय सेवा योजना के सौजन्य से आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आईकॉनिक सप्ताह की शुरुआत की गई। विदित हो कि युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आठ अगस्त से चौदह अगस्त तक देशव्यापी आईकाॅनिक सप्ताह मनाया जा रहा है। 


इसके तहत स्थानीय अस्पताल, विद्यालय, महाविद्यालय,  विश्वविद्यालय, प्रतिमा व सार्वजनिक संपत्तियों की साफ-सफाई हेतु निर्देशित किया गया है। इसी कड़ी में एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा बुधवार को कॉलेज परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया। कॉलेज प्रधानाचार्य प्रो.अरूण कुमार ने स्वच्छताग्रही स्वयंसेवकों को धरती, पानी, हवा व सार्वजनिक संपत्ति को सदा साफ रखने का गुरूमंत्र दिया। 

उन्होंने कहा कि इन स्वच्छता के अभाव में वर्तमान पीढ़ी पर नकारात्मक प्रभाव तो पड़ेगी ही साथ-ही-साथ भावी पीढ़ी भी हमें कभी माफ नहीं करेगी। एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो.अरविंद कुमार के नेतृत्व में स्वच्छता के प्रति सम्मान प्रकट करते हुए स्वयंसेवकों द्वारा आत्मीय प्रतिबद्धता के साथ परिसर अवस्थित कॉलेज संस्थापक स्व. लक्ष्मी नारायण दूबे और प्रथम प्राचार्य स्व. गोकर्ण शर्मा की मूर्तियों को साफ किया गया। 

दोनों प्रतिमाओं पर जमे धूल को बारीकी से साफ कर धोया गया। तत्पश्चात आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत बॉटनिकल गार्डेन की भी साफ- सफाई की गई। यहाँ पर उगे हुए अवांछित गाजर घासों को काटकर हटाया गया। प्रतिबद्ध स्वयंसेवियों ने कॉलेज परिसर में यत्र-तत्र फैले कूड़े व गंदगी को भी झाड़ु से साफ कर स्वच्छता का संदेश दिया। 

कॉलेज के अंदर पहूँच पथ की भी सफाई की गई। कॉलेज परिसर की समेकित स्वच्छता उपरांत परिसर की जीवंतता व सुंदरता हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच रहा था। हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. राधेश्याम ने भी इस स्वच्छता अभियान में सहयोग किया। 
मीडिया प्रभारी डॉ.कुमार राकेश रंजन ने संवाद प्रेषित करते हुए बताया कि इस स्वच्छता अभियान में स्वच्छता प्रेमियों की ओर से प्रभात, मनोज, रितिक, हर्ष, राकेश, सूरज, आदित्य,  विभाकर, सन्नी झा, कमलेश, श्वेता, ऐश्वर्या प्रियदर्शिनी, अंजली, काजल, शिवसूजन सहित बड़ी संख्या में एनएसएस स्वयंसेवक/स्वयंसेविकाएँ व विद्यार्थी उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS