ब्रेकिंग न्यूज़
पाकिस्तान के 2 आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद बिहार में एलर्ट जारी, रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में हुई सघन जांचप्रधानमंत्री ने फ्रांस के राष्ट्रपति से टेलीफोन पर की बातचीतपश्चिम बंगाल में आयकर विभाग की छापेमारीओल्ड गोवा में नवीनीकृत हेलीपैड का उद्घाटन किया गयाप्रधानमंत्री ने नागरिकों से स्मृति चिन्हों की नीलामी में भाग लेने का आह्वान कियाउपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा– फिजियोथेरेपी है समय की जरूरतदिल्ली मेट्रो की ग्रे-लाइन पर नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड खंड का उद्घाटन किया गयाप्रधानमंत्री 18 सितंबर को गोवा में स्वास्थ्य कर्मचारियों और कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लाभार्थियों से संवाद करेंगे
बिहार
बेतिया : विधानसभा चुनाव को लेकर पदाधिकारियों का प्रशिक्षण
By Deshwani | Publish Date: 22/10/2020 9:14:41 PM
बेतिया : विधानसभा चुनाव को लेकर पदाधिकारियों का प्रशिक्षण

निष्पक्ष तथा भयमुक्त चुनाव सम्पन्न करावें : रविन्द्र नाथ


बेतिया। हृदयानन्द सिंह यादव। प. चंपारण के चनपटिया विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर पदाधिकारियों तथा कर्मियों का समाहरणालय सभागार में प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त सह निर्वाची पदाधिकारी रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे सभी अधिकारियों एवं कर्मियों का उत्साहवर्धन किया गया। साथ हीं उन्होंने निष्पक्ष चुनाव व भयमुक्त चुनाव सम्पन्न कराने का निर्देश दिया। श्री सिंह ने मौजूद पदाधिकारी से कहा कि प्रशिक्षण के दौरान अगर किसी बिन्दु पर कोई संशय है तो मास्टर ट्रेनरों से पुनः जानकारी प्राप्त करें।


प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी बालेश्वर प्रसाद ने बताया कि जिला निर्वाचन पदाधिकारी कुंदन कुमार के निर्देशानुसार मास्टर ट्रेनरों द्वारा चनपटिया विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर पदाधिकारियों व ईवीएम सीलिंग से जुड़े अधिकारियों तथा कर्मियों एवं क्यूआरटी को बेहतर तरीके से प्रशिक्षण दिया गया है। उन्हें ईवीएम, वीवी-पैट, बीयू, सीयू आदि के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी गई, ताकि सौहार्दपूर्ण वातावरण में मतदान कराया जा सके।


प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम, वीवी-पैट, बीयू, सीयू को कैसे कनेक्ट किया जायेगा, माॅक पोल, एक्च्युअल पोल, विभिन्न मशीनों की कनेक्टिविटी आदि का हैंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें यह भी बताया गया कि मतदान के दिन अगर किसी मशीन में गड़बड़ी आ जाय तो उसका निराकरण कैसे करना है। मतदान के दिन अगर किसी बूथ पर ईवीएम, वीवी-पैट, बीयू, सीयू, बैटरी वगैरह रिप्लेशमेंट होते हैं तो उसको सावधानीपूर्वक चेक करने आदि की जानकारी प्रशिक्षण कोषांग के मास्टर ट्रेनरों द्वारा दी गयी। ईवीएम कमीशनींग में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं कर्मी को बीयू, सीयू, वीवी-पैट की सीलिंग, एड्रेस टैग, मतपत्र लगाने, सींक पेपर सील लगाने की जानकारी दी गयी। वहीं मतदान केन्द्र पर आवंटित बीयू, सीयू, वीवी-पैट के नंबर का मिलान का निर्देश दिया गया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS