ब्रेकिंग न्यूज़
अत्याधुनिक हथियार बरामदगी मामले में कोटवा निवासी कुख्यात कुणाल को आजीवन कारावास, 42 हजार रुपये का अर्थदंड भी मिलाइस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे
खेल
फिट इंडिया क्विज, फिट इंडिया मूवमेंट को मजबूत करने की दिशा में एक कदम: खेल सचिव
By Deshwani | Publish Date: 11/2/2022 10:22:16 PM
फिट इंडिया क्विज, फिट इंडिया मूवमेंट को मजबूत करने की दिशा में एक कदम: खेल सचिव

दिल्ली। फिट इंडिया क्विज,जोकि भारत का पहला स्कूल स्तर का फिटनेस और स्पोर्ट्स क्विज है, को सितंबर 2021 में फिटनेस और खेल को युवाओं की जीवनशैली का एक हिस्सा बनाने और भारत के समृद्ध खेल इतिहास के बारे में जागरूकता पैदा करने के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना के अनुरूप शुरू किया गया था। केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा शुभारंभ किया गया यह देशव्यापी क्विज अभी राज्य चरण (स्टेट राउंड) में  है। फिटनेस और खेल से संबंधित अपनी तरह के इस पहले क्विज के 25 जनवरी को समाप्त हुए प्रारंभिक दौर में देशभर के 13,502 स्कूलों के कुल 36,299 छात्रों ने भाग लिया। 





युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के खेल विभाग की सचिव श्रीमती सुजाता चतुर्वेदी ने आज नई दिल्ली में मीडिया को इस क्विज के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक श्री संदीप प्रधान, खेल विभाग के संयुक्त सचिव श्री अतुल सिंह और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।



इस क्विज के बारे में बोलते हुए श्रीमती चतुर्वेदी ने कहा, “फिट इंडिया क्विज, फिट इंडिया मूवमेंट को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है। पहली बार आयोजित होने वाले इस फिट इंडिया क्विज का मुख्य उद्देश्य स्कूली बच्चों के बीच फिट इंडिया मूवमेंट के संदेश का प्रचार करना और भारत के समृद्ध खेल इतिहास के बारे में छात्रों में जागरूकता पैदा करना है। उन्होंने कहा, “फिट इंडिया क्विज भारत की आजादी के 75वें साल का जश्न मनाने के लिए केन्द्र सरकार की ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पहल का हिस्सा है और इसका उद्देश्य छात्रों को फिटनेस और खेल के बारे में अपने ज्ञान का प्रदर्शन करने के लिए एक राष्ट्रीय मंच प्रदान करना है। यह सरकार द्वारा अपनी तरह की पहली और सबसे बड़ी पहल है।”




केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान और युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्यमंत्री श्री निसिथ प्रमाणिक के साथ दिल्ली के प्रतिष्ठित ध्यानचंद स्टेडियम से भारत की पहली फिट इंडिया क्विज का शुभारंभ किया था। इस पहल का शुभारंभ करने के क्रम में वे कुछ स्कूली छात्रों के साथ वर्चुअल माध्यम सेटोक्यो ओलंपिक के पदक विजेता नीरज चोपड़ा और पीवी सिंधु से जुड़े, जिन्होंने एक संक्षिप्त क्विज में भाग लिया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS