ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
INDvsBAN: चाहर की शानदार गेंदबाजी के सामने बांग्लादेश पस्त, भारत ने 2-1 से जीती श्रृंखला
By Deshwani | Publish Date: 11/11/2019 10:27:40 AM
INDvsBAN: चाहर की शानदार गेंदबाजी के सामने बांग्लादेश पस्त, भारत ने 2-1 से जीती श्रृंखला

नागपुर। मेजबान भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में जबरदस्त वापसी करते हुए 30 रन से जीत दर्ज की। बांग्लादेश इस मैच में एक समय बेहद मजबूत स्थिति में था। वह जीत की ओर बढ़ रहा था, लेकिन दीपक चाहर ने ना सिर्फ उसकी रफ्तार पर ब्रेक लगाया, बल्कि उसकी गाड़ी को बेपटरी भी कर दिया। दीपक चाहर के इस रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन की बदौलत ही भारत को जीत मिली। ‘मैन ऑफ द मैच’ दीपक चाहर ने इस दौरान पांच रिकॉर्ड अपने नाम किए।

 
नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला के आखिरी मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को  हरा कर यह श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली। मैच में टॉस हारकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 174 रन बनाए। जवाब में दीपक चाहर और शिवम दुबे की शानदार गेंदबाजी के सामने बांग्लादेश की टीम पूरे ओवर भी नहीं खेल पाई और पूरी टीम 19.2 ओवर में 144 रन ऑलआउट हो गई।
 
भारत के 175 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दीपक चाहर ने पारी के तीसरे ओवर में बांग्लादेश को दो लगातार झटके दिए। उन्होंने ओवर की चौथी गेंद पर लिटन दास को और पांचवीं गेंद पर सौम्य सरकार को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। दास ने 9 रन बनाए, जबकि सौम्य खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद मोहम्मद नईम ने मोहम्मद मिथुन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर को 100 के पार पहुंचाया।
 
12.6 ओवर में चाहर ने मोहम्मद मिथुन को केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया। मिथुन और नईम के बीच तीसरे विकेट के लिए 98 रन की शानदार साझेदारी हुई। मिथुन ने 27 रन बनाए। इसके अगले ओवर की अगली गेंद पर शिवम दूबे ने मुश्फिकुर रहीम को बोल्ड कर टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला विकेट हासिल किया। रहीम खाता भी नही खोल पाए। मोहम्मद नईम के रूप में बांग्लादेश को पांचवां विकेट गिरा। नईम 48 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्के की मदद से 81 रन बनाकर शिवम दुबे की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके अगले ही गेंद पर शिवम ने अफीफ हुसैन को कैच आउट किया। हुसैन खाता भी नहीं खोल सके। 
 
युजवेंद्र चहल ने बांग्लादेश को सातवां झटका दिया और अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर के 50 विकेट पूरे किए। चहल ने बांग्लादेश के कप्तान महमदुल्लाह को 8 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। मेहमान टीम को आठवां झटका दीपक चाहर ने दिया जब शफिउल इस्लाम 4 रन बनाकर राहुल के हाथों कैच आउट हुए। 9वां और 10वां विकेट भी दीपक चाहर ने लिया। उन्होंने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर मुस्तफिजुर और दूसरी गेंद पर अमीनुल को आउट किया। इस तरह पूरी टीम 19.2 ओवर में 144 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत की तरफ से दीपक चाहर ने 6, शिवम दुबे ने 3 और युजवेंद्र चहल ने 1 विकेट लिया।
 
इससे पहले मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। भारत की शुरुआत खराब रही। इस्लाम ने दूसरे ही ओवर में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को आउट कर भारत को पहला झटका दिया। रोहित ने 2 रन बनाए। रोहित के आउट होने के बाद शिखर धवन और केएल राहुल ने भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन छठे ओवर की दूसरी गेंद पर वह भी इस्लाम का शिकार हो गए। दूसरे विकेट के लिए दोनों खिलाड़ियों के बीच 32 रन की साझेदारी हुई। धवन ने 19 रन बनाये। दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद राहुल और अय्यर ने भारतीय पारी को संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी की। राहुल 52 रन बनाकर इस्लाम का शिकार बने।
 
राहुल के आउट होते ही अय्यर ने मोर्चा संभाल लिया। अय्यर ने हुसैन के 15वें ओवर की पहली तीन गेंदों पर छक्कों की हैट्रिक लगाई। इसी ओवर में अय्यर ने 27 गेंद पर अपने टी-20 करियर का पहला अर्धशतक लगाया। पंत फिर असफल रहे और 6 रन बनाकर सौम्या सरकार का शिकार बने। इसके बाद अय्यर 33 गेंद में 62 रन की पारी खेलकर 17वें ओवर में सरकार की गेंद पर आउट हुए। अय्यर की पारी में 5 छक्के और तीन चौके शामिल रहे। मनीष पांडे ने 13 गेंद में 22 रन की पारी खेलते हुए टीम का स्कोर 174 रन पहुंचाया। बांग्लादेश के लिए शफीउल इस्लाम और सरकार ने दो-दो विकेट लिए, जबकि एक विकेट अल अमीन हुसैन के खाते में गया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS