ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
विश्व कप 2019: पहली बार सेमफाइनल में भिड़ेंगे भारत और न्यूजीलैंड, रोहित पर रहेंगी सभी की निगाहें
By Deshwani | Publish Date: 9/7/2019 12:18:13 PM
विश्व कप 2019: पहली बार सेमफाइनल में भिड़ेंगे भारत और न्यूजीलैंड, रोहित पर रहेंगी सभी की निगाहें

मैनचेस्टर। विश्व कप की रन मशीन रोहित शर्मा की अगुवाई में शानदार प्रदर्शन कर रहा भारतीय शीर्षक्रम विश्व कप सेमीफाइनल में आज जब उतरेगा, तो उसके सामने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों की चुनौती आसान नहीं होगी। इस टूर्नामेंट में ‘प्लान बी' के अभाव में भी विराट कोहली की टीम अपनी कमियों को ढांकने में कामयाब रही है, लेकिन अब आखिरी दो तिलिस्म पर कोई भी कोताही बरतना भारी पड़ सकता है। सेमीफाइनल में रोहित बनाम लॉकी फर्ग्युसन, केएल राहुल बनाम ट्रेंट बोल्ट और कोहली का मैट हेनरी से मुकाबला देखना रोचक होगा। 

 
दूसरी ओर ‘संकटमोचक' केन विलियमसन की स्पिनरों के खिलाफ तकनीक या रोस टेलर का जसप्रीत बुमराह को खेलने का तरीका भी देखना दिलचस्प रहेगा। यह भी देखना होगा कि महेंद्र सिंह धौनी मैच में मिचेल सैंटनर की बाएं हाथ की धीमी गेंदबाजी का कैसे सामना करते हैं, क्योंकि दोनों का सामना चेन्नई सुपर किंग्स में कई बार हो चुका है। न्यूजीलैंड की टीम आखिरी तीन लीग मैच हार गयी है, लेकिन शुरुआती मैचों के अच्छे प्रदर्शन से मिले अंकों के दम पर पाकिस्तान को पछाड़कर अंतिम चार में पहुंची है। 
 
 
रोहित शर्मा की रिकॉर्ड तोड़ बल्लेबाजी इस टूर्नामेंट में भारत का सबसे दमदार पहलू रहा है। हिटमैन पांच सेंचुरी और एक हाफ सेंचुरी समेत लीग राउंड तक 647 रन के साथ टूर्नामेंट के टॉप स्कोरर हैं। कप्तान विराट कोहली भले ही अब तक शतक से महरूम हैं, मगर लगातार अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। वह पांच अर्धशतकों के साथ 442 रन बना चुके हैं। शिखर धवन की जगह लेनेवाले केएल राहुल ने एक शतक और दो अर्धशतक समेत 360 रन जुटाकर ओपनिंग की चिंता दूर कर दी है। भारत के टॉप ऑर्डर के इन तीनों बल्लेबाजों का फॉर्म में होना टीम इंडिया के लिए बेहद शुभ संकेत हैं। 
 
जसप्रीत बुमराह (8 मैच, 17 विकेट) हमेशा की तरह भारत के ट्रंप कार्ड साबित हो रहे हैं और डेथ ओवरों में उनकी सटीक गेंदबाजी विपक्षी बल्लेबाजों के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है। मोहम्मद शमी (4 मैच, 14 विकेट, एवरेज-13.78 ) देर से आये, लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक मारकर जोरदार एंट्री की और उसके बाद हर मैच में विकेट दर विकेट झटका है। भुवनेश्वर कुमार ने हालांकि पांच मैचों में सात विकेट ही लिये हैं, लेकिन बल्लेबाजों पर दबाव जरूर बनाया है। कीवियों के खिलाफ टीम मैनेजमेंट शमी या भुवी में से किसी एक को या फिर कंडीशन को देखते हुए दोनों को मौका दे सकता है। 
 
 
मिडल ऑर्डर टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय है। रोहित, राहुल, विराट के नहीं चलने पर मध्यक्रम भरोसेमंद नहीं दिख रहा। कई अच्छी शुरुआत को टीम भुना नहीं पायी। मिडल ऑर्डर में धौनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर से लेकर रिषभ पंत खेल चुके हैं, लेकिन उलझनें अब भी कायम हैं। खुद माही का स्लो स्ट्राइक रेट सवालों के घेरे में आ गया। इंग्लैंड के खिलाफ मैच में भी आखिरी ओवरों में टीम की यही कमजोरी दिखी।
 
टीम को पांचवें गेंदबाज के दस ओवर के कोटे को लेकर दिक्कत पेश आयी है। पांचवें गेंदबाज के रूप में हालांकि हार्दिक पांड्या से लगभग सारे ओवर डलवाये गये हैं और वे अब तक नौ विकेट भी ले चुके हैं।  लेकिन, कई मैचों में देखा गया कि बीच के ओवरों में विपक्षी बल्लेबाजों के ऊपर से प्रेशर हट गया। भारत के पास युजवेंद्र चहल के रूप में एक ऐसा स्पिनर है, जिसने अहम मौकों पर विकेट चटकाकर जमी-जमाई जोड़ी को तोड़ने का काम बखूबी किया है। वह सात मैचों में 34.45 की औसत से 11 विकेट ले चुके हैं।
 
दोनों देशों की टीमें
 
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, रिषभ पंत, एमएस धौनी, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव। 
 
न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, रोस टेलर, टाम लाथम, टाम ब्लंडेल, कोलिन डे ग्रांडहोमे , जिम्मी नीशाम, ट्रेंट बोल्ट, लोकी फर्ग्युसन, मैट हेनरी, मिशेल सेंटनेर, हेनरी निकोल्स, टिम साउदी, ईश सोढी।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS