ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
आज से शुरू होगा महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप, गूगल ने बनाया खास डूडल
By Deshwani | Publish Date: 7/6/2019 1:42:04 PM
आज से शुरू होगा महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप, गूगल ने बनाया खास डूडल

नई दिल्ली। गूगल ने आज से पेरिस में शुरू हो रहे महिला फुटबॉल विश्व कप के लिए अपने होम पेज पर खास डूडल बनाया है। डूडल में विश्व कप में हिस्सा ले रही टीमों के खिलाड़ियों का एक कोलाज है। विश्व कप के पहले मैच में आज मेजबान टीम फ्रांस और दक्षिण कोरिया का आमना-सामना होगा। दरअसल यह पहला मौका है, जब फ्रांस की राजधानी पेरिस इस फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी कर रहा है। इस फीफा विश्व कप में 24 टीमें खिताब जीतने के लिए खेलेंगीं।

 
खास बात है कि विश्वकप जीतने वाली टीम को 24 करोड़ रुपए का इनाम दिया जाएगा। महिला फीफा विश्व कप 7 जून से लेकर 7 जुलाई 2019 तक चलेगा। एक महीने तक खेले जाने वाले इस फीफा विश्व कप में 24 टीमों को 6 ग्रुप में रखा गया है। इस बार विश्व कप में चिली, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका और जमैका की टीमें पदार्पण करेंगी। 
 
महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप की शुरुआत 1991 में हुई और तब से हर चार साल के बाद इसका आयोजन किया जाता है। इससे पहले 2015 में यूनाइटेड स्टेट्स ने जापान को हराकर खिताब जीता था और इस बार भी मजबूत दावेदार के रूप में उनकी टीम मैदान में होगी। यूएस 2015 के अलावा 1991 और 1999 में भी महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप जीत चुका है। पूरा आयोजन दो स्टेज में होता है। पहली ग्रुप स्टेज होती है और उसके बाद नॉकआउट स्टेज होती है। नॉकआउट के दौरान हारने वाली टीम को लौटना पड़ता है और जीतने वाली टीमें आगे आपस में भिड़ती हैं।   
 
उल्लेखनीय है कि इससे पहले सात बार हुए महिला विश्व कप के खिताब को अमेरिका ने तीन, जर्मनी ने दो, नार्वे और जापान ने 1-1 बार जीता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS